RRB NTPC CBT 1 Result 2021: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा आयोजित नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी (NTPC), स्टेज-1 (CBT 1) परीक्षा के परिणाम अब जल्द ही घोषित किए जाएंगे। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रिजल्ट की घोषणा अक्टूबर माह में ही की जाएगी। हालांकि, बोर्ड की तरफ से फिलहाल नतीजे जारी करने की कोई आधिकारिक तिथि की जानकारी नहीं दी गई है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी सप्ताह में रिजल्ट डेट की आधिकारिक घोषणा की जा सकती है। परिणाम जारी होने से पहले, फाइनल 'आंसर की' जारी की जाएगी।

रिजल्ट की घोषणा होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, rrbcdg.gov.in या अपने संबंधित जोन की रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों के रोल नंबर की आवश्यकता होगी। ऑफिशियल वेबसाइट पर चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर के अनुसार पीडीएफ फॉर्म में सूची जारी की जाएगी। उम्मीदवार मेरिट लिस्ट की जांच कर सकेंगे।

बता दें कि आरआरबी ने नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी, स्टेज-1 परीक्षा की 'आंसर की' 16 अगस्त को जारी की थी। आंसर की के साथ ही, कैंडिडेट्स के रिस्पॉन्स और क्वेश्चन पेपर भी उपलब्ध कराए गए थे। रेलवे भर्ती बोर्ड के संबंधित जोन की ऑफिशियल वेबसाइट पर 16 अगस्त से आंसर की का लिंक उपलब्ध कराया गया था। वहीं, बोर्ड ने आंसर की पर ऑब्जेक्शन के लिए उम्मीदवारों को 18 अगस्त से 23 अगस्त तक का समय दिया था।

गौरतलब है कि कंप्यूटर आधारित नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी, सीबीटी-1 परीक्षा का आयोजन कई चरणों में किया गया था। 28 दिसंबर, 2020 से 31 जुलाई, 2021 तक कुल सात फेज में परीक्षा संचालित की गई थी। प्रत्येक चरण की परीक्षा में लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थे। अब ये उम्मीदवार अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। इस भर्ती प्रक्रिया में सीबीटी 1, सीबीटी 2, टाइपिंग स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, मेडिकल एग्जाम शामिल हैं। डिटेल जानकारी के लिए कैंडिडेट्स अपने संबंधित जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

 

Edited By: Nandini Dubey