नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। RPSC Recruitment 2022: राजस्थान में सरकारी शिक्षक भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक और खुशखबरी। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सरकार के माध्यमिक शिक्षा विभाग में 9760 वरिष्ठ अध्यापक की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 मई 2022 तक पूरी करने के बाद बुधवार, 18 मई 2022 को एक और भर्ती अधिसूचना जारी की गई है। आयोग द्वारा जारी विज्ञापन (सं.05/ परीक्षा / व.अ. / संस्कृत शिक्षा / आरपीएससी / ईपी-I / 2022-23) के अनुसार संस्कृत शिक्षा विभाग में विभिन्न विषयों के लिए 471 वरिष्ठ अध्यापकों की भर्ती की जानी है। इन विषयों में संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी, गणित और विज्ञान शामिल हैं।

राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक भर्ती के लिए आवेदन 23 मई से

आरपीएससी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, 471 सीनियर टीचर भर्ती के नये विज्ञापन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 मई 2022 को शुरू की जाएगी और उम्मीदवार 21 जून 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन हेतु उम्मीदवारों की आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, rpsc.rajasthan.gov.in पर अप्लाई सेक्शन में एक्टिव किए जाने वाले लिंक या सीधे राजस्थान सरकार के एसएसओ पोर्टल, sso.rajasthan.gov.in पर पंजीकरण करके सम्बन्धित पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 500 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

इस लिंक से देखें राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक भर्ती अधिसूचना

राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक भर्ती के लिए योग्यता

संस्कृत विषय के वरिष्ठ अध्यापक पदों के लिए उम्मीदवारों को शास्त्री या संस्कृत में कोई अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और शिक्षा शास्त्री या एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के लिए उम्मीदवारों को सम्बन्धित विषय के साथ स्नातक और एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। विज्ञान विषयों के लिए दो सम्बन्धित विषयों के साथ स्नातक और एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2022 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Edited By: Rishi Sonwal