Move to Jagran APP

RPF Recruitment 2024: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में एसआई एवं कॉन्स्टेबल पदों के लिए आज से शुरू होंगे आवेदन, इस तरीके से भर सकेंगे फॉर्म

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में कॉन्स्टेबल के 4208 और सब इंस्पेक्टर (SI) के 452 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे आज यानी 15 अप्रैल से इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 15 मई निर्धारित की गई है। आवेदन से पहले पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Sun, 14 Apr 2024 03:05 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 08:45 AM (IST)
RPF Recruitment 2024 के लिए आज से शुरू होंगे आवेदन।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) की ओर से कॉन्स्टेबल एवं एसआई के 4660 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 15 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार रेलवे पुलिस फोर्स में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 मई 2024 तय की गई है। इस भर्ती में भाग लेने से पूर्व अभ्यर्थी पात्रता एवं मापदंड की जानकारी अवश्य हासिल कर लें।

loksabha election banner

कौन कर सकेगा आवेदन

आरपीएफ कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ मैट्रिक उत्तीर्ण किया हो। इसके अलावा सब-इंस्पेक्टर (एसआई) पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इसके अलावा कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। इसी प्रकार एसआई पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष निर्धारित की गयी है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक कल आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर एक्टिव हो जायेगा। इसके बाद वहां से आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन के साथ ही आपको निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जायेगा। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये और एससी/ एसटी/ पीएच एवं महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- SECR Apprentice Recruitment 2024: साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें अप्लाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.