Move to Jagran APP

RHC DJ Recruitment 2024: राजस्थान उच्च न्यायालय जिला न्यायाधीश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 95 पदों के लिए भर्ती

राजस्थान उच्च न्यायालय ने जिला न्यायाधीश भर्ती (Rajasthan High Court RHC District Judge DJ Recruitment 2024) परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट hcraj.nic.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक से अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं और अन्य लिंक से सम्बन्धित ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Wed, 10 Jul 2024 08:01 AM (IST)
Rajasthan High Court (RHC) District Judge (DJ) Recruitment 2024: आवेदन के आखिरी तारीख 9 अगस्त 2024 निर्धारित है।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान उच्च न्यायालय भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे या डिस्ट्रिक्ट जज परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। राजस्थान उच्च न्यायालय (RHC) ने राजस्थान न्यायिक सेवा नियम, 2010 के अंतर्गत जिला न्यायाधीश के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। उच्च न्यायालय द्वारा मंगलवार, 9 जुलाई को जारी अधिसूचना (सं. RHC/ Exam Cell/RJS/DJC/2024/1729) के अनुसार 95 पदों पर भर्ती के लिए चयन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Rajasthan High Court (RHC) District Judge (DJ) Recruitment 2024: आवेदन प्रक्रिया शुरू

राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा जिला न्यायाधीश भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। ऐसे में जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे RHC की आधिकारिक वेबसाइट, hcraj.nic.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं और अन्य लिंक से सम्बन्धित ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। अप्लीकेशन पेज पर उम्मीदवारों को पहले पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के आखिरी तारीख 9 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें राजस्थान उच्च न्यायालय जिला न्यायाधीश भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण के दौरान निर्धारित 1500 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। राज्य के OBC NCL, MBC NCL और EWS वर्गों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 1250 रुपये तथा SC/ST उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये ही है।

Rajasthan High Court (RHC) District Judge (DJ) Recruitment 2024: कौन कर सकता है आवेदन?

राजस्थान उच्च न्यायालय जिला न्यायाधीश भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान से लॉ में डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए और कम से कम 7 वर्ष की लॉ प्रैक्टिस होनी चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2025 को 35 वर्ष से कम तथा 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

यह भी पढ़ें - HSSC CET 2024: आज है हरियाणा में 15 हजार ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि, ऐसे करें अप्लाई