PSSSB Clerk Recruitment 2021: अगर आप पंजाब में रहते हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए यह बेहद जरूरी खबर है। पंजाब सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (Punjab Subordinate Service Selection Board or PSSSB) ने र्क्लक, र्क्लक आईटी और र्क्लक अकाउंट्स पदों पर वैकेंसी निकाली है। बोर्ड कुल 2789 पदों पर नियुक्तियां करने जा रहा है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अलग-अलग योग्यता मांगी गई है लेकिन तीनों पदों पर समान क्वालिफिकेशन बैचलर डिग्री है। इसके अलावा निर्धारित पदानुसार योग्यता और विशिष्ट योग्यता आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

  • क्लर्क - 2374 पद
  • आईटी क्लर्क - 212 पद
  • अकाउंट्स क्लर्क - 203 पद

बोर्ड की ओर से जारी इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन और फीस जमा करने की तारीख अलग-अलग है। र्क्लक पद पर आवेदन करने की लास्ट डेट 18 नवंबर की शाम 5 बजे और फीस जमा करने की आखिरी तारीख 23 नवंबर, 2021 है। इसके अलावा, र्क्लक, आईटी एंड अकाउंट पोस्ट पर आवेदन करने की लास्ट डेट 15 नवंबर की शाम 5 बजे और फीस जमा करने की आखिरी तारीख 21 नवंबर, 2021 है।

PSSSB Clerk Recruitment 2021: ऐसे करें आवेदन

PSSSB की ओर से निकाले गए विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट-sssb.punjab.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद समाचार सेक्शन पर, उम्मीदवारों को उस पद के अनुसार अधिसूचना पर क्लिक करना चाहिए, जैसे र्क्लक, र्क्लक आईटी पद पर आवेदन करना चाहते हैं। इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन पत्र भर सकते हैं।उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति रखनी चाहिए।

ये होगी फीस

इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य उम्मीदवारों को 1000 रुपये देने होंगे। वहीं एससी/बीसी/ईडब्ल्यूएस को 250 रुपये फीस देनी होगी। इसके अलावा,भूतपूर्व सैनिक और आश्रित वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये और दिव्यांगों को 500 रुपये फीस देनी होगी।

ऐसे होगा सेलेक्शन

बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। वहीं पद से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey