नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। PRL Recruitment 2022: फिजिकल रिसर्च लैबोरेट्री में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग के अधीन भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पीआरएल) में सहायक और कनिष्ठ वैयक्तिक सहायक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। प्रयोगशाला द्वारा सहायक के 11 और कनिष्ठ वैयक्तिक सहायक के 6 पदों पर भर्ती की जानी है। आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार पीआरएल की आधिकारिक वेबसाइट, prl.res.in पर भर्ती सेक्शन में उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 1 अक्टूबर 2022 निर्धारित है।

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 250 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकता है। हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, दिव्यांग, आदि) के साथ-साथ महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

पीआरएल भर्ती 2022 अधिसूचना लिंक

पीआरएल भर्ती 2022 आवेदन लिंक

PRL Recruitment 2022: आवेदन से पहले जानें योग्यता

भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला में सहायक पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय के साथ प्रथम श्रेणी में स्नातक डिग्री ली हो और कंप्यूटर अनुप्रयोग का ज्ञान हो। वहीं, कनिष्ठ वैयक्तिक सहायक पदों के लिए उम्मीदवारों को स्नातक के साथ-साथ अंग्रेजी आशुलिपि में 80 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम गति होनी चाहिए और कंप्यूटर अनुप्रयोग का ज्ञान होना चाहिए। दोनों ही पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

PRL Recruitment 2022: ऐसे होगा चयन

पीआरएल द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक उम्मीदवारों के चयन हेतु निर्धारित प्रक्रिया में आवेदनों की स्क्रूटिनी, लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा के चरण शामिल हैं। लिखित परीक्षा इस प्रकार आयोजित की जाएगी कि निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार उम्मीदवार के सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान का पता चल सके। कौशल परीक्षा ‘गो-नो-गो’ के आधार पर ही होगी और इसके अंकों को चयन के लिए नहीं माना जाएगा। हालांकि, इसे क्वालिफाई करने के लिए 100 में से 60 अंक कम से कम अर्जित करने होंगे।

Edited By: Rishi Sonwal