Move to Jagran APP

PRL Recruitment: भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला में सहायक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, स्नातकों के लिए सरकारी नौकरी

PRL Recruitment 2022 अंतरिक्ष विभाग की अहमदाबाद स्थित भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला में स्नातकों की सहायक के तौर पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 अक्टूबर 2022 तक आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवेदन शुल्क 250 रुपये के साथ आवेदन अप्लाई करें।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 03:23 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 03:23 PM (IST)
PRL Recruitment: भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला में सहायक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, स्नातकों के लिए सरकारी नौकरी
पीआरएल भर्ती 2022 के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, prl.res.in पर।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। PRL Recruitment 2022: फिजिकल रिसर्च लैबोरेट्री में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग के अधीन भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पीआरएल) में सहायक और कनिष्ठ वैयक्तिक सहायक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। प्रयोगशाला द्वारा सहायक के 11 और कनिष्ठ वैयक्तिक सहायक के 6 पदों पर भर्ती की जानी है। आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार पीआरएल की आधिकारिक वेबसाइट, prl.res.in पर भर्ती सेक्शन में उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 1 अक्टूबर 2022 निर्धारित है।

loksabha election banner

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 250 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकता है। हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, दिव्यांग, आदि) के साथ-साथ महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

पीआरएल भर्ती 2022 अधिसूचना लिंक

पीआरएल भर्ती 2022 आवेदन लिंक

PRL Recruitment 2022: आवेदन से पहले जानें योग्यता

भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला में सहायक पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय के साथ प्रथम श्रेणी में स्नातक डिग्री ली हो और कंप्यूटर अनुप्रयोग का ज्ञान हो। वहीं, कनिष्ठ वैयक्तिक सहायक पदों के लिए उम्मीदवारों को स्नातक के साथ-साथ अंग्रेजी आशुलिपि में 80 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम गति होनी चाहिए और कंप्यूटर अनुप्रयोग का ज्ञान होना चाहिए। दोनों ही पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

PRL Recruitment 2022: ऐसे होगा चयन

पीआरएल द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक उम्मीदवारों के चयन हेतु निर्धारित प्रक्रिया में आवेदनों की स्क्रूटिनी, लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा के चरण शामिल हैं। लिखित परीक्षा इस प्रकार आयोजित की जाएगी कि निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार उम्मीदवार के सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान का पता चल सके। कौशल परीक्षा ‘गो-नो-गो’ के आधार पर ही होगी और इसके अंकों को चयन के लिए नहीं माना जाएगा। हालांकि, इसे क्वालिफाई करने के लिए 100 में से 60 अंक कम से कम अर्जित करने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.