एजुकेशन डेस्क। OSSC Teacher Recruitment 2023: टीजीटी, प्राइमरी और अन्य टीचर की सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। ओडिशा राज्य के विद्यालयी एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत 7.5 हजार से अधिक सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसचूना जारी की गई है। ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग (ओएसएससी) द्वारा बुधवार, 23 नवंबर 2022 को जारी इस विज्ञापन (सं.146/2022-6785) के अनुसार आर्ट्स, पीसीएम और सीबीजेड के लिए टीजीटी; हिंदी, संस्कृत, तेलुगू और उर्दू के लिए टीचर और फिजिकल एजुकेशन टीचर (पीईटी) के कुल 7540 पदों पर भर्ती की जानी है। इन पदों पर नियमित आधार पर भर्ती की जानी है।

OSSC Teacher Recruitment 2023: 7540 शिक्षक भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन

ओडिशा शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन के के इच्छुक उम्मीदवार ओएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, ossc.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू होनी है और उम्मीदवार 9 जनवरी 2023 तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन मोड में सबमिट कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवार पहले पंजीकरण करें और फिर पंजीकृत विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करके सम्बन्धित पद के लिए अपना अप्लीकेशन सबमिट करें।

ओडिशा शिक्षक भर्ती 2022 के लिए अधिसूचना डाउनलोड लिंक

OSSC Teacher Recruitment 2023: आवेदन से पहले जानें योग्यता

ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी शिक्षक भर्ती अधिसूचना के मुताबिक टीजीटी पदों के लिए उम्मीदवारों के रिक्तियों के सम्बन्धित विषयों के साथ स्नातक डिग्री और बीएड किया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसी प्रकार, भाषा विषयों के शिक्षक पदों के लिए उम्मीदवारों को सम्बन्धित विषय में स्नातक या समकक्ष योग्यता और बीएड किया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट 1 जनवरी 2022 को 21 वर्ष से कम और 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - HPSC PGT Recruitment: हरियाणा में 4476 पीजीटी भर्ती के लिए आवेदन में देरी, 1711 पदों के लिए बीएड जरूरी नहीं

Edited By: Rishi Sonwal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट