नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। India Post Recruitment 2021: दिल्ली सर्किल में डाक विभाग में सरकारी नौकरी इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। डाक विभाग ने दिल्ली सर्किल के अंतर्गत आने वाले दिल्ली जीपीओ, नई दिल्ली एचक्यू, फॉरेन पोस्ट, सर्किल आफिस और अन्य डिविजन में पोस्टमैन, मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) और असिस्टेंट की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। विभाग द्वारा 1 अक्टूबर 2021 को जारी अधिसूचना (सं. R&E/R-1/Rect-5ports/2014/Pt.II) के अनुसार दिल्ली सर्किल के विभिन्न डिविजन में तीनों ही पदों की कुल 221 रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 12 नवंबर 2021 है।

ऐसे करें आवेदन

डाक विभाग ने दिल्ली सर्किल द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार विज्ञापन 221 पदों पर खेल कोटे से भर्ती की जानी है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट, indiapost.gov.in के भर्ती सेक्शन में दिये गये लिंक या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भर्ती डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म भर्ती अधिसूचना में ही दिया गया है। इस अप्लीकेशन फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और मांगे गये डॉक्यूमेंट्स की प्रमाणित प्रतियों को संलग्न करते हुए रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीड पोस्ट से इस पते पर जमा कराएं – असिस्टेंट डायरेक्टर (आरएण्डई), O/o चीफ पोस्टमास्टर जनरल, दिल्ली सर्किल, मेघदूत भवन, नई दिल्ली-110001। आवेदन भेजने से पहले उम्मीदवारों को पोस्ट ऑफिस में चालान के माध्यम से 100 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। आवेदन शुल्क की रशीद आवेदन के साथ संलग्न करनी होगी। शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 2 नवंबर 2021 है।

डाक विभाग दिल्ली भर्ती 2021 अधिसूचना एवं अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड लिंक

यह भी पढ़ें - India Post GDS Recruitment 2021: डाक विभाग में 266 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास करें आवेदन

जानें शैक्षणिक योग्यता

पोस्टमैन और पोस्टल/सॉर्टिंग असिस्टेंट पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। वहीं, मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) पदों के लिए 10वीं पास होना जरूरी है। साथ ही, उम्मीदवारों को 10वीं तक हिंदी एक विषय के रूप में पढ़ा होना चाहिए।

पोस्टमैन और पोस्टल/सॉर्टिंग असिस्टेंट पदों के लिए आयु सीमा आवेदन की आखिरी तारीख यानि 12 नवंबर 2021 को 18 से 27 वर्ष है। एमटीएस पदों के लिए 18 से 25 वर्ष है।

Edited By: Rishi Sonwal