Move to Jagran APP

NBE Delhi Jobs Notification 2021: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने जूनियर असिस्टेंट और अकाउंटेंट के पदों पर निकली भर्तियां, लिखित परीक्षा से होगा सेलेक्शन

NBE Delhi Jobs Notification 2021 नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (National Board of Examinations NBE) ने जूनियर असिस्टेंट सीनियर असिस्टेंट और जूनियर अकाउंटेट के पदों भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत कुल 42 पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 03:46 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 03:53 PM (IST)
NBE Delhi Jobs Notification 2021: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने जूनियर असिस्टेंट और अकाउंटेंट के पदों पर निकली भर्तियां, लिखित परीक्षा से होगा सेलेक्शन
NBE Delhi Jobs Notification 2021: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (National Board of Examinations, NBE)

NBE Delhi Jobs Notification 2021: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (National Board of Examinations, NBE) ने जूनियर असिस्टेंट, सीनियर असिस्टेंट और जूनियर अकाउंटेट के पदों भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत कुल 42 पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं। इनमें जूनियर असिस्टेंट के 30, सीनियर असिस्टेंट के 8 और जूनियर अकाउंटेंट के 4 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी ध्यान दें कि इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। यह 15 जुलाई 2021 से शुरू होंगी और 14 अगस्त तक चलेगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे अप्लाई कर सकते हैं।

loksabha election banner

इन तिथियों का रखें ध्यान

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि - 15 जुलाई 2021 (09:00 बजे)

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 14 अगस्त 2021

सीबीटी परीक्षा की तिथि - 20 सितंबर 2021

NBE की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक सीनियर असिस्टेंट के पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं जूनियर अकाउंटेंट के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को मैथ्स या स्टैटिक्स के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं एनबीई द्वारा निर्धारित नियमानुसार कॉमर्स में ग्रेजुएशन होना चाहिए।

ये होनी चाहिए उम्र

एनबीई की ओर से निर्धारित उम्मीदवार को जूनियर अकाउंटेट और सीनियर अकाउंटेट की पोस्ट पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 18 से 27 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट दी जाएगी।

ये होगी फीस

यूआर/ओबीसी - 1500 + 18% जीएसटी

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला - कोई शुल्क नहीं देना होगा।

ये होगी परीक्षा का पैर्टन

NBE की ओर से परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। इसके मुताबिक पहली स्टेज- I में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) परीक्षा होगी। इसमें 200 प्रश्न होंगे, जिनमें अधिकतम 200 अंक होंगे। वहीं वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा की अवधि 180 मिनट होगी। सीबीटी परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 की नेगेटिव मार्किंग होगी। इसके अलावा अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 40% और अन्य के लिए 50% होगी। वहीं सेकेंड फेज में कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.