Move to Jagran APP

Navy Agniveer Recruitment 2022: नौसेना में 1500 अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन आज से, ऐसे करें अप्लाई

Navy Agniveer Recruitment 2022 भारतीय नौसेना में सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट (SSR) और मैट्रिक रिक्रूट (MR) योजनाओं के अंतर्गत कुल 1500 अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया वीरवार 8 दिसंबर से शुरू की जाएगी। निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार 17 दिसंबर तक अप्लाई कर सकेंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2022 12:37 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 07:38 AM (IST)
Navy Agniveer Recruitment 2022: नौसेना में 1500 अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन आज से, ऐसे करें अप्लाई
नेवी अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए आवेदन नेवी के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in पर करें।

एजुकेशन डेस्क। Navy Agniveer Recruitment 2022: भारतीय नौसेना में अग्निवीर के तौर पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। इंडियन नेवी द्वारा मैट्रिक रिक्रूट (एमआर) और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट (एसएसआर) भर्ती प्रक्रियाओं के अंतर्गत अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानि वीरवार, 8 दिसंबर 2022 से शुरू की जाएगी। नौसेना द्वारा जारी नेवी एमआर अग्निवीर भर्ती 2022 अधिसूचना के मुताबिक शेफ, स्टीवार्ड और हाइजीनिस्ट के कुल 100 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। इसी प्रकार, नेवी एसएसआर अग्निवीर भर्ती 2022 अधिसूचना के अनुसार कुल 1400 अग्निवीरों की भर्ती की जानी है, जिसमे से 280 रिक्तियां महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - BEL Recruitment 2022: बीईएल गाजियाबाद में निकली 260 प्रोजेक्ट व ट्रेनी इंजीनियर की सरकारी नौकरियां

Navy Agniveer Recruitment 2022: नेवी एमआर/एसएसआर अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

ऐसे में भारतीय नौसेना में मैट्रिक रिक्रूट अग्निवीर भर्ती या सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार नेवी के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया वीरवार, 8 दिसंबर से शुरू होनी है और उम्मीदवार 17 दिसंबर तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन मोड में सबमिट कर सकेंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देन चाहिए कि एमआर और एसएसआर भर्तियों के लिए आवेदन के दौरान उन्हें 550 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

इस लिंक करें आवेदन

Navy Agniveer Recruitment 2022: नेवी एमआर/एसएसआर अग्निवीर भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती के अंतर्गत मैट्रिक रिक्रूट के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसी प्रकार, सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट के लिए उम्मीदवारों को गणित और भौतिक विज्ञान के साथ-साथ रसायन विज्ञान या जीव विज्ञान या कंप्यूटर विज्ञान में से किसी एक विषय के साथ 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, दोनो ही भर्तियों के लिए उम्मीदवारों का जन्म 1 मई 2002 से 31 अक्टूबर 2005 के बीच हुआ होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को नौसेना द्वारा निर्धारित शारीरिक मानदंडों को भी पूरा करना होगा, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

यह भी पढ़ें - SSC CHSL 2022: कर्मचारी चयन आयोग ने सीएचएसएल परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया, 4500 नौकरियां 12वीं पास के लिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.