नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। MP Police Constable Recruitment 2021: मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनिशेन बोर्ड (Madhya Pradesh Professional Examination Board, MPPEB) ने 4000 कॉन्सटेबल (Constable posts) के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया आज यानी कि 16 जनवरी, 2021 से शुरू कर दी है। इन पदों पर आवेदन के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार http://peb.mp.gov.in पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार एमपी पुलिस कॉस्टेबल रिक्रूटमेंट 2021 के लिए 30 जनवरी तक अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। हालांकि, उम्मीदवारों के पास अपने ऑनलाइन सबमिट किये गये अप्लीकेशन में करेक्शन का 4 फरवरी तक का समय होगा।

बता दें कि हाल ही में मध्य प्रदेश पुलिस ने 4000 कॉन्सटेबल पदों की भर्ती कार्यक्रम में एक बार फिर से संशोधन किया था। इसके अनुसार मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी), भोपाल ने बुधवार, 13 जनवरी 2021 को एक संशोधन नोटिस जारी करते हुए आवेदन की नई तारीखों की घोषणा की थी।  

एमपी पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती के लिए संशोधित कार्यक्रम नोटिस यहां देखें

इससे पहले मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 4000 कॉन्सटेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 जनवरी 2021 से शुरू होने की घोषणा की थी। हालांकि, बाद में बोर्ड ने आवेदन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था। वहीं, बोर्ड द्वारा इन पदों के लिए भर्ती नोटिस अक्टूबर 2020 में जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया 24 दिसंबर 2020 से शुरू किये जाने की घोषणा की गयी थी, लेकिन अभी तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकती है।

इन पदों के लिए होनी है भर्ती

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के भर्ती रूलबुक के अनुसार विज्ञापित राज्य पुलिस विभाग में आरक्षक संवर्ग की 4000 रिक्तियों में से 45 रिक्तियां कॉन्सटेबल (रेडियो) की और 1147 रिक्तियां कॉन्सटेबल (जनरल ड्यूटी) महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इसके अतिरिक्त, 58 अनारक्षित रिक्तियों कॉन्सटेबल (रेडियो) की हैं और 1748 अनारक्षित रिक्तियां कॉन्सटेबल (जनरल ड्यूटी) की हैं।

ये होनी चाहिए योग्यता

मध्य प्रदेश पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती के अंतर्गत जनरल ड्यूटी के पदों के लिए योग्यता 12वीं पास रखी गयी है। वहीं, कॉन्सटेबल (रेडियो) के लिए 12वीं के अतिरिक्त सम्बन्धित ट्रेड में दो वर्षीय आईटीआई भी जरूरी है। जहां तक बात है आयु सीमा की तो उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 33 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों और सभी महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 38 वर्ष है। आयु की गणना 1 अगस्त 2020 से की जानी है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021