नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IRCTC Apprentice 2021: यदि आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानि आईआरसीटीसी में काम करने के इच्छा रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है। भारत सरकार के रेल मंत्रालय के अधीन टिकटिंग, कैटरिंग और टूरिज्म सर्विसेस देने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आईआरसीटीसी में अप्रेंसिशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के तौर पर 100 अप्रेंटिसशिप की रिक्तियां निकाली गई हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार जल्द से आवेदन कर दें।

योग्यता

आईआरसीटीसी अप्रेंटिसशिप के अंतर्गत विज्ञापित 100 ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से न्यूनतम कक्षा 10 (मैट्रिक, हाई स्कूल, माध्यमिक, सेकेंड्री) की परीक्षा या कोई समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, इससे अधिक शैक्षिक योग्यता वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

आईआरसीटीसी में 100 ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को भारत सरकार के अप्रेंटिसशिप पोर्टल, apprenticeshipindia.org पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके लिए उन्हें नाम, पिता का नाम, जन्म-तिथि, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी बेसिक डिटेल भरनी होंगी। इसके बाद अपने रजिस्टर्ड ईमेल या आवंटित कैंडिडेट कोड और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करके सम्बन्धित अप्रेंटिसशिप, आईआरसीटीसी में 100 ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, के लिए अप्लीकेशन सबमिट करना होगा।

इस लिंक से देखें आईआरसीटीसी 100 ऑपरेटर, प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के लिए डिटेल

इन लिंक से करें आवेदन – स्टेप 1 रजिस्ट्रेशन | स्टेप 2 अप्लीकेशन सबमिशन

15 माह की होगी अप्रेंटिशिप

आवेदन किये उम्मीदवारों में से अप्लीकेशन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों को निर्धारित प्रक्रिया से अंतिम रूप से चयनित किया जाएगा। इसके बाद उन्हें 15 माह की के लिए अप्रेंटिसशिप ऑफर की जाएगी, जिसके दौरान पहले बेसिक ट्रेनिंग (500 घंटे) दी जाएगी और इसके बाद 12 माह ऑन जॉब ट्रेनिंग दी जाएगी।

अधिकतम 9 हजार प्रतिमाह का स्टाइपेंड

अप्रेंटिसशिप के उम्मीदवारों को 7 हजार से 9 हजार रुपये प्रतिमाह का स्टाइपेंड दिया जाएगा। साथ ही, उन्हें एनएपीएस के लाभ दिये जाएंगे। उम्मीदवारों को सप्ताह में 6 दिन काम करना होगा।

Edited By: Rishi Sonwal