Indian Navy Recruitment 2021: अगर आप इंडियन नेवी में जॉब करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। भारतीय नौसेना ने 10+2 (B.Tech) कैडेट एंट्री स्कीम के लिए आवेदन मांगे हैं। यह भर्तियां विभिन्न ब्रांच के लिए निकाली गई हैं। इनमें एजुकेशन,एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच शामिल हैं। इन ब्रांच के लिए अविवाहित और पुरुषों की नियुक्ति की जाएगी। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया अगले महीने की यानी कि 1 अक्टूबर से शुरू होगी। वहीं आवेदन की लास्ट डेट 10 अक्टूबर होगी। ऐसे में उम्मीदवारों के पास केवल दस दिन का समय ही है। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद जल्द से जल्द फॉर्म भर देना चाहिए। अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

उम्मीदवार ध्यान दें, जो जेईई मेन 2021 (बीई/बीटेक के लिए) परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं। उन्हें अब एनटीए द्वारा प्रकाशित जेईई मेन 2021 ऑल इंडिया रैंक के आधार पर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (Service Selection Board) के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद फिर एसएसबी के आधार पर फाइनल चयन किया जाएगा।

इन तिथियों का रखें ध्यान

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि - 01 अक्टूबर 2021

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 10 अक्टूबर 2021

वैकेंसी डिटेल्स

एजुकेशन ब्रांच- 05 पोस्ट

एग्जीक्यूटिव एंड टेक्निकल- 30 पोस्ट

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

नेवी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) में कम से कम 70% कुल अंकों के साथ सीनियर माध्यमिक परीक्षा (10 + 2 पैटर्न) उत्तीर्ण की हो। वहीं अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक (या तो दसवीं या बारहवीं कक्षा में) होने अनिवार्य है। इसके अलावा एजुकेशन क्वालिफिकेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि SSB मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

Edited By: Nandini Dubey