Move to Jagran APP

Indian Army TGC 140: भारतीय सेना में टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन स्टार्ट, जल्द करें अप्लाई

भारतीय सेना में टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (TGC 140) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 9 मई 2024 तक जारी रहेगी। इंजीनियरिंग कर रहे या कर चुके युवा जो इंडियन आर्मी में शामिल होकर देश सेवा करना चाह रहे हैं वे निर्धारित तिथियों के अंदर इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Sat, 13 Apr 2024 03:46 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 03:47 PM (IST)
Indian Army TGC 140 Recruitment 2024 के लिए जल्द कर लें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन आर्मी में नौकरी का सपना देख रहे ऐसे अभ्यर्थी जो इंजीनियरिंग क्षेत्र से पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए सुनहरा मौका है। भारतीय सेना की ओर से टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (TGC 140) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। योग्य एवं पात्र अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 9 मई 2024 निर्धारित है। फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार एक बार पात्रता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें।

loksabha election banner

Indian Army TGC Recruitment 2024: क्या है योग्यता

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार का संबंधित ट्रेड/ ब्रांच में इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है। इसके अलावा जो अभ्यर्थी इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में अध्ययनरत हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 27 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

केवल ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

इंडियन आर्मी टीजीसी 140 में आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है, अन्य किसी भी माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन के साथ किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना है अर्थात सभी श्रेणियों के उम्मीदवार इस भर्ती में निशुल्क रूप से आवेदन कर सकते हैं।

Indian Army TGC 140 Online Form 

कैसे होगा चयन

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट करके स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। इस चरण में सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इंटरव्यू के बाद उम्मीदवारों को सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) और अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- UPSC Recruitment 2024: यूपीएससी में मेडिकल ऑफिसर, साइंटिस्ट बी समेत विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 2 मई तक कर सकते हैं अप्लाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.