नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। आइसीएआर में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आइसीएआर) के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आइएआरआइ) ने परिषद और इसके विभिन्न क्षेत्रीय केंद्रों पर टेक्निशियन के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। संस्थान द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन (सं.1-1/2021Rectt Cell/Technician) के अनुसार टेक्निशियन के कुल 641 पदों पर भर्ती की जानी है। इनमें से 286 पद अनारक्षित हैं, जबकि 133 ओबीसी, 61 ईडब्ल्यूएस, 93 एससी और 68 एसटी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। हालांकि, आइएआरआइ के विज्ञापन के अनुसार पदों की संख्या प्रस्तावित है और यह बढ़ाई या घटाई जा सकती है।

आइसीएआर - आइएआरआइ टेक्निशियन भर्ती 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन

आइसीएआर में टेक्निशियन के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, nbri.res.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया कल, 18 दिसंबर 2021 से शुरू होगी और उम्मीदवार 10 जनवरी 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को आइएआरआइ द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क 100 रुपये भी भरना होगा, जिसका भुगतान उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यमों से कर सकेंगे।

इस लिंक से देखें आइसीएआर - आइएआरआइ टेक्निशियन भर्ती 2022 विज्ञापन

यहां मिलेगा ऑनलाइन आवेदन लिंक

आवेदन से पहले जानें योग्यता

आइसीएआर-आइएआरआइ द्वारा जारी टेक्निशियन भर्ती विज्ञापन के अनुसार, इन पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण की हो या कोई अन्य समकक्ष योग्यता रखते हों। साथ ही उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है, अधिक जानकारी और भर्ती से सम्बन्धित अन्य विवरणों के लिए आइएआरआइ द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन शुरू होने के साथ जारी की जाने वाली भर्ती अधिसूचना को देखें।

Edited By: Rishi Sonwal