IBPS RRB Recruitment 2021: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन (IBPS) ने आरआरबी ऑफिसर्स (स्केल 1, 2, 3) और ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पस) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज, यानी 8 जून 2021 से प्रारंभ कर दी गयी है। आवेदन करने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार, ibps.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने की लास्ट डेट 28 जून, 2021 है। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट, ibps.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध CRP RRBs सेक्शन में जाना होगा। यहां उपलब्ध लिंक के माध्यम से आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को वेबसाइट पर उपलब्ध इंस्ट्रक्शन को ठीक प्रकार से चेक कर लेना चाहिए।

ऑफिस असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन लिंक - 5134 पद

ऑफिसर स्केल 1 पदों के लिए आवेदन लिंक - 3876 पद

ऑफिसर स्केल 2 एवं 3 पदों के लिए आवेदन लिंक - 1283 पद

IBPS RRB X - 10293 ऑफिस असिस्टेंट एवं ऑफिसर (स्केल 1, 2, 3) पदों की भर्ती नोटिफिकेशन पीडीएफ डाउनलोड लिंक

बता दें कि आईबीपीएस कैलेंडर के अनुसार, इन पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन अगस्त, 2021 में किया जाना है। जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित होंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। ऑफिसर्स स्केल 1 (पीओ) के लिए मुख्य परीक्षा 25 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। जबकि, ऑफिस असिस्टेंट (क्लर्क) पदों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन 3 अक्टूबर, 2021 को किया जाएगा। वहीं, ऑफिसर स्केल 2 और 3 के लिए एकल परीक्षा का आयोजन 25 सितंबर, 2021 को होगा।

जानें शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा

आरआरबी ऑफिसर्स (स्केल 1, 2, 3) और ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पस) के पदों के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की हो। पदों के अनुसार, शैक्षिक योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। जहां तक आयु सीमा की बात है तो ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पस) पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। वहीं, ऑफिसर स्केल 1 (असिस्टेंट मैनेजर) के लिए 18 वर्ष से अधिक और 30 वर्ष से कम, ऑफिसर स्केल 2 (मैनेजर) के लिए 21 वर्ष से अधिक और 32 वर्ष से कम और ऑफिसर स्केल 3 (सीनियर मैनेजर) के लिए 21 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम आयु का निर्धारण किया गया है। आयु की गणना 1 जून, 2021 के अनुसार की जाएगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप