Bihar Police Home Guard Recruitment 2020: सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) बिहार ने पुलिस होम गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके तहत कुल 551 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी पुलिस के फील्ड में जॉब करना चाहते हैं, वे CSBC की आधिकारिक csbc.bih.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 03 अगस्त 2020 है। कैंड्डीटे्स इस डेट के उससे पहले या इस तारीख तक आवेदन कर सकते हैं। युवा अगर इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि फटाफट आवेदन कर दें, क्योंकि आखिरी तारीख के समय पर कई बार आधिकारिक वेबसाइट का सर्वर क्रैश कर जाता है इसलिए समय रहते आवेदन कर दें। 

होम गार्ड के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बिहार पुलिस होम गार्ड भर्ती 2020 के लिए चयन लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होना होगा। इसके बाद कैंड्डीटे्स की फाइनल सेलेक्शन सूची तैयार की जाएगी।

Bihar Police Home Guard Recruitment 2020: वैकेंसी डिटेल्स

कुल पोस्ट- 551

होम गार्ड- 301

फ्रेशर- 250

Bihar Police Home Guard Recruitment 2020: एजुकेशन क्वालिफिकेशन

इस पोस्ट पर आवदेन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा एजुकेशन से जुड़ी अन्य जानकारी डिटेल के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

Bihar Police Home Guard Recruitment 2020: ये होनी चाहिए उम्र

इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल होना चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की आयु सीमा अलग-अलग होगी, इसलिए कैंड्डीटे्स आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें और फिर आवेदन कर दें।

 Bihar Police Home Guard Recruitment 2020: ये होगी फीस:

होम गार्ड के पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे। वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 112 रुपये जमा करने होंगे।

 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस