CGPSC Assistant Professor Recruitment 2021: छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आयोग कुल 40 पदों पर भर्तियां करने जा रहा है। यह नियुक्तियां मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट (Medical Education Department) में की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें बस कुछ दिनों का इंतजार करना होगा, इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दरअसल आवेदन की प्रक्रिया 2 अप्रैल, 2021 से शुरू होगी और 1 मई, 2021 तक चलेगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इस दौरान तक कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक पोर्टल @cgpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक उम्मीदवारों को असिस्टेंट प्रोफेसर की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 55% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए।वहीं इस पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले सामान्य उम्मीदवारों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा ST, PH और OBC श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को 300 रुपये का भुगतान करना होगा।

ये होनी चाहिए उम्र

CGPSC असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2021 की आयु सीमा छत्तीसगढ़ राज्य से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 25 वर्ष से 40 वर्ष होनी चाहिए। वहीं अन्य राज्य के उम्मीदवारों के लिए यह मानदंड 25 से 30 वर्ष के बीच होगा।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 2 अप्रैल 2021 से 1 मई 2021 तक psc.cg.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। वहीं ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद उम्मीदवार भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन का प्रिंटआउट ले सकते हैं।

ऐसा होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

 

Edited By: Nandini Dubey