Move to Jagran APP

BSF Recruitment 2022: बीएसएफ ज्वाइन करने की है ख्वाहिश तो ASI और हेड कांस्टेबल के पदों पर निकली है वैकेंसी,जानें सेलेक्शन प्रोसेस

BSF Recruitment 2022 इन दोनों पदों के लिए आवेदन शुल्क 100 है। शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड में यानी कि नेट बैंकिंग क्रेडिट / डेबिट कार्ड यूपीआई वॉलेट के माध्यम से किया जाना चाहिए। एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 01:20 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 07:45 AM (IST)
BSF Recruitment 2022: बीएसएफ ज्वाइन करने की है ख्वाहिश तो ASI और हेड कांस्टेबल के पदों पर निकली है वैकेंसी,जानें सेलेक्शन प्रोसेस
बीएसएफ में हेड कांस्टेबल समेत अन्य पदों पर निकली है भर्ती

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। BSF Recruitment 2022: अगर आप बीएसएफ में नौकरी का ख्वाब देख रहे हैं तो आपके लिए शानदार मौका है। Directorate जनरल बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (Directorate General Border Security Force, BSF) ने हेड कांस्टेबल और एएसआई के पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 324 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। अब ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 8 अगस्त को शुरू हो चुकी है और 6 सितंबर, 2022 तक चलेगी। अब ऐसे में, जो भी कैंडिडेट्स इस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे इस दौरान तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदावर ध्यान दें कि अंतिम तिथि बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

बीएसएफ अधिसूचना के अनुसार, कुल 342 पदों में हेड कांस्टेबल के 312 और एएसआई के 11 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं इन पदों पर  अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट या सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (10 + 2) परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को  नियमानुसार छूट दी जाएगी। इसके, अलावा आवेदन करने से पहले 

कैंडिडेट्स को यह भी सलाह दी जाती है कि, वे नोटिफिकेशन फॉर्म को पहले अच्छी तरह पढ़ लें और उसमें मौजूद शर्तों के अनुसार ही आवेदन करें, क्योंकि किसी भी तरह की गड़बड़ी में पाई जाने पर एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।   

बीएसएफ की ओर से जारी सूचना के अनुसार, एसआई और हेड कांन्स्टेबल के पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को दो चरणों की सेलेक्शन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। पहले चरण में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद, दूसरे चरण में फिजिकल मेजरमेंट, ASI पद के लिए शॉर्टहैंड टेस्ट, टाइपिंग टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन, मेडिकल टेस्ट शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.