Move to Jagran APP

Bihar Police Forest Guard Recruitment 2020: बिहार में फॉरेस्ट गार्ड के 400 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास करें आवेदन

Bihar Police Forest Guard Recruitment 2020 अगर आप 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए एक बेहतर मौका है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 06:04 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 06:27 PM (IST)
Bihar Police Forest Guard Recruitment 2020: बिहार में फॉरेस्ट गार्ड के 400 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास करें आवेदन

Bihar Police Forest Guard Recruitment 2020: अगर आप 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए एक बेहतर मौका है। दरअसल सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (Central Selection Board of Constable, CSBC), बिहार ने फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। बोर्ड ने कुल 484 पदों पर नियुक्तियां निकाली हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि इस पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए कैंड्डीटे्स को 4 सितंबर 2020 तक का मौका है। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसलिए अभ्यर्थी ध्यान दें कि इस डेट तक आवेदन कर दें। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को Apply-csbc.com पर जाना होगा। वहीं संबंधित नोटिफिकेशन चेक करने के लिए कैंड्डीटे्स को सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर चेक करना होगा। बता दें कि इन पदों के लिए पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 21 जुलाई 2020 से शुरू हुई थी।

loksabha election banner

Bihar Police Forest Guard Recruitment 2020: ये होगी फीस

फॉरेस्ट गार्ड के पद पर आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 450 रुपये फीस देनी होगी। वहीं एससी और एसटी कैंड्डीटे्स को 112 रुपये का शुल्क देना होगा।

Bihar Police Forest Guard Recruitment 2020: वैकेंसी डिटेल्स

कुल पद- 484

ईडब्लूएस- 41

ईबीसी-46

फीमेल- 07

एससी- 72

एसटी- 07

ये हैं महत्वपूर्ण तारीखें

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत तारीख- 21 जुलाई 2020

ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख- 4 सितंबर 2020

लिखित परीक्षा की तारीख- जल्द ही होगी घोषित

 सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन करने वाले युवाओं को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 23 साल होनी चाहिए। कैंड्डीटे्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और फिजिकल फिटनेस टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार आवेदन करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करने के पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें, क्योंकि अगर आवेदन पत्र में कोई भी गड़बड़ी पाई जाती है तो एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.