नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Bihar Civil Court Recruitment 2022: बिहार सिविल कोर्ट (Bihar Civil Court) ने क्लर्क, स्टेनोग्राफर समेत अन्य पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। कोर्ट ने 7692 पदों पर भर्ती निकाली है। अब ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट https://districts.ecourts.gov.in/patna पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर, 2022 है। लास्ट डेट बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, क्लर्क पदों पर आवेदन करने वाले पुरुषों की आयु 21 से 37 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं महिला कैटेगिरी के उम्मीदवारों को इस पद के लिए 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने वाले पुरुषों की आयु 21 से 37 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं महिला के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसी तरह कोर्ट रीडर-कम-डिपोजिशन राइटर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु भी यही मांगी गई है। इसके अलावा, चपरासी के पद पर आवेदन करने वाले मेल उम्मीदवारों की आयु 18 से 37 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं फीमेल कैटेगिरी में यह उम्र 18 से 40 साल मांगी गई है।

वैंकेसी डिटेल्स

क्लर्क: 3325

स्टेनोग्राफर: 1562

कोर्ट रीडर-कम-डिपोजिशन राइटर: 1132

चपरासी: 1673

ये देनी होगी फीस 

क्लर्क, स्टेनोग्राफर और कोर्ट रीडर-कम-डिपॉजिट राइटर के पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य / ईडब्ल्यूएस / बीसी / ईबीसी के उम्मीदवारों को 800 रुपये फीस देनी होगी, जबकि एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी की पोस्ट पर आवेदन करने उम्मीदवारों को 600 रुपये फीस देनी होगी। इसके अलावा, चपरासी पद पर आवेदन करने के लिए अप्लाई करने वाले सामान्य / ईडब्ल्यूएस / बीसी / ईबीसी को 600 रुपये देना होगा। वहीं एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के अभ्यर्थियों को 300 रुपये देना होगा। इसके अलावा, भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

Edited By: Nandini Dubey