नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी (AWES) के माध्यम से सम्बद्ध देश भर के विभिन्न हिस्सों में स्थित कैंटोमेंट और मिलिट्री स्टेशनों में सेना के स्थानीय प्राधिकरणों द्वारा संचालित 136 आर्मी पब्लिक स्कूलों में रिक्ति टीचिंग पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। AWES द्वारा जारी नोटिस के अनुसार इन स्कूलों में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी), ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) और प्राइमरी टीचर (पीआरटी) पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से 7 जनवरी से 28 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

8700 नहीं इतने टीचिंग पदों की भर्ती

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि AWES द्वारा TGT, PGT और PRT भर्ती के लिए रिक्तियों की संख्या की घोषणा नहीं की गयी है और इस सम्बन्ध में सोसाइटी ने अपने नोटिस में कहा है कि सभी पदों की इस वर्ष भरी जाने वाली रिक्तियों की घोषणा सम्बन्धित स्कूल/मैनेजमेंट द्वारा इंटरव्यू/टीचिंग स्किल ईवैल्यूएशन की तारीख की घोषणा के साथ की जाएगी। हालांकि, AWES ने अपने नोटिस में कहा है कि सभी 136 आर्मी पब्लिक स्कूलों में लगभग 8700 टीचर के पद स्वीकृत हैं। इनमें से बड़ी संख्या में रिक्तियां कई कारणों से निकलती हैं।

इस लिंक से देखें AWES TGT, PGT और PRT भर्ती 2022 नोटिस

ये है चयन प्रक्रिया

आर्मी पब्लिक स्कूल (APS) TGT, PGT और PRT भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए पहले चरण में ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट (OST) का आयोजन 19 एवं 20 फरवरी 2022 को किया जाएगा। OST में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 10 फरवरी 2022 को जारी किए जाएंगे। सफल उम्मीदवारों को अगले चरण इंटरव्यू/टीचिंग स्किल के लिए बुलाया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवारों ओएसटी के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसे उम्मीदवार AWES की आधिकारिक वेबसाइट, awesindia.com पर दिए गए ऑनलाइन आवेदन लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से कर सकते हैं।

APS TGT, PGT, PRT भर्ती 2022: OST रजिस्ट्रेशन लिंक

Edited By: Rishi Sonwal