नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Army Recruitment 2022: भारतीय सेना में नौकरी या रक्षा मंत्रालय के अधीन भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। रक्षा मंत्रालय के अधीन 36 फील्ड एम्यूनिशन डिपो पिन – 900484 सी/ओ 56 एपीओ में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। सेना द्वारा रोजगार समाचार में प्रकाशित विज्ञापन के अनुसार मैटेरियल असिस्टेंट, लोवर डिविजन क्लर्क (एलडीसी), फायरमैन, ट्रेड्समैन मेट, एमटीएस (गार्डेनर), एमटीएस (मैसेंजर) और ड्रॉफ्ट्समैन के कुल 383 पदों पर भर्ती की जानी है।

Army Recruitment 2022: आवेदन प्रक्रिया

रक्षा मंत्रालय द्वारा 36 फील्ड एम्यूनिशन डिपो के लिए विज्ञापित पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार भर्ती विज्ञापन में दिए गए अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को भारतीय सेना के आधिकारिक पोर्ट्ल, indianarmy.nic.in से पदों के अनुसार निधारित योग्यता मानदंड और आवेदन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपने आवेदन मांगे गये डॉक्यूमेंट्स के साथ 36 फील्ड एम्यूनिशन डिपो पिन – 900484 सी/ओ 56 एपीओ के लिए साधारण डाक से भेजकर जमा कराना होगा। आवेदन जमा कराने की आखिरी तारीख रोजगार समाचर में विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 21 दिनों के भीतर है।

इस लिंक से डाउनलोड करें भर्ती विज्ञापन और अप्लीकेशन फॉर्म

Army Recruitment 2022: योग्यता मानदंड

  • मैटेरियल असिस्टेंट – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या मैटेरियल मैनेजमेंट में डिप्लोमा या किसी भी ट्रेड में इंजीनियरिंग डिप्लोमा।
  • लोवर डिविजन क्लर्क (एलडीसी) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण।
  • फायरमैन - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण।
  • ट्रेड्समैन मेट - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण।
  • एमटीएस (गार्डेनर) - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण।
  • एमटीएस (मैसेंजर) - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण।
  • ड्राफ्ट्समैन - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण। ड्राफ्ट्समैनशिप (सिविल) में दो वर्ष का डिप्लोमा / सर्टिफिकेट।

सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

Edited By: Rishi Sonwal