नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। AMD Recruitment 2021: परमाणु ऊर्जा विभाग में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के परमाणु खनिज अन्वेषण एवं अनुसंधान निदेशालय (AMD) ने ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। निदेशालय द्वारा 10 अक्टूबर 2021 को जारी भर्ती विज्ञापन सं. AMD-3/2021 के अनुसार साइंटिफिक साइंटिस्ट, टेक्निशियन, अपर डिविजन क्लर्क (UDC), ड्राइवर (ऑर्डिनरी ग्रेड) और सिक्यूरिटी गार्ड के कुल 124 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 24 अक्टूबर 2021 निर्धारित की गयी है।

ऐसे करें आवेदन

खनिज अन्वेषण एवं अनुसंधान निदेशालय (AMD) भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट, amd.gov.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अपडेट सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद जहां सम्बन्धित भर्ती के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर हिंदी या अंग्रेजी में विज्ञापन के लिंक पर क्लिक करना होगा। ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज का लिंक भर्ती विज्ञापन में ही दिया गया है। हालांकि, भर्ती विज्ञापन और आवेदन पेज के लिंक नीचे भी दिये गये हैं।

इस लिंक से देखें भर्ती विज्ञापन

इस लिंक से करें आवेदन

जानें योग्यता

  • साइंटिफिक साइंटिस्ट – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ या रिक्तियों से सम्बन्धित विषयों के साथ न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक।
  • टेक्निशियन बी – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ एसएससी और सम्बन्धित ट्रेड में कम से कम एक वर्षीय आईटीआई सर्टिफिकेट।
  • अपर डिविजन क्लर्क (UDC) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक। न्यूनतम 30 शब्द प्रति मिनट की गति से अंग्रेजी में टंकण।
  • ड्राइवर (ऑर्डिनरी ग्रेड) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण। साथ ही, LMV ड्राइविंग लाइसेंस और 3 वर्ष का अनुभव।
  • सिक्यूरिटी गार्ड - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण।

Edited By: Rishi Sonwal