नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। AFCAT 02/2022 Notification: एएफकैट 2022 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारतीय वायु सेना द्वारा एयर फोर्स एयर फोर्स कॉमन ऐडमिशन टेस्ट के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। आइएएफ द्वारा जुलाई 2023 में शुरू होने वाले कोर्सेस में भर्ती के लिए जारी एएफकैट 02/2022 विज्ञापन के अनुसार, फ्लाईंग, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल), ग्राउंड ड्यूटी (नॉन-टेक्निकल), मेटेरोलॉजी ब्रांच में मेटेरोलॉजी इंट्री और फ्लाईंग ब्रांच में एनसीसी स्पेशल इंट्री की घोषित रिक्तियों के उम्मीदवारों के चयन हेतु परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। हालांकि, एयर फोर्स द्वारा एएफकैट के वर्ष 2022 के दूसरे चरण की परीक्षा के लिए रिक्तियों की घोषणा अभी नहीं की गई है।

आवेदन प्रक्रिया

आइएफ की एएफकैट 02/2022 परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, afcat.cdac.in पर कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी और योग्य उम्मीदवार 30 जून 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और अपने विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - UPSC NDA, CDS Application 2022: एनडीए की 400 और सीडीएस की 339 वेकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू

योग्यता मानदंड

एएफकैट इंट्री के अंतर्गत फ्लाईंग ब्रांच के लिए उम्मीदवारों को किसी भी विषय स्नातक के साथ 10+2 में फिजिक्स और मैथ पढ़ा होना चाहिए या इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में डिग्री (बीई/बीटेक) प्राप्त किया होना चाहिए। आयु सीमा 20 से 24 वर्ष निर्धारित है। ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेक्निकल इंट्री में ऐडमिनिस्ट्रेशन एण्ड लॉजिस्टिक्स के लिए के लिए उम्मीदवारों को किसी भी विषय में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए। वहीं, एकाउंट्स के लिए न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के बीकॉम उत्तीर्ण होना चाहिए। एनसीसी स्पेशल इंट्री के लिए सी सर्टिफिकेट के साथ-साथ अन्य योग्यता प्राप्त किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2023 को 20 वर्ष से कम और 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Edited By: Rishi Sonwal