नई दिल्ली, जेएनएन। एग्‍जाम सीजन खत्‍म होने के बाद रिजल्‍ट का सीजन शुरू हो गया है और एक के बाद एक बोर्ड रिजल्‍ट घोषित कर रहे हैं। केरल राज्य शिक्षा बोर्ड भी शुक्रवार दोपहर को दसवीं की परीक्षा के नतीजे घोषित कर सकता है। हालांकि केरल बोर्ड की तरफ से नतीजों को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन ऐसी खबरें हैं कि परीक्षा परिणाम शुक्रवार को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

यहां देखें केरल बोर्ड का रिजल्‍ट
केरल बोर्ड द्वारा दसवीं का रिजल्‍ट जारी किए जाने के बाद स्‍टूडेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बोर्ड सभी परीक्षा के नतीजे सरकारी वेबसाइट पर अपलोड कर देगा और रोल नंबर आदि के माध्यम से www.kerala.gov.in या www.keralaresults.nic.in पर रिजल्ट देखा जा सकता है। इसके साथ ही एक आसान तरीका और भी है उसके लिए आपको बस इस लिंक पर Get latest updates for Kerala SSLC Results 2017 @ kerala10.jagranjosh.com  क्लिक करना होगा। 

रिजल्ट देखने की प्रक्रिया इस प्रकार है

  • सबसे पहले आपको http://kerala10.jagranjosh.com इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद जो भी जानकारी मांगी जा रही है उसे भर दें। उदाहरण के लिए अपना अनुक्रमांक आदि।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका परिणाम आपके सामने होगा। इसे सेव कर इसका प्रिंट आउट कर सकते हैं।

10वीं में हैं साढ़े चार लाख स्‍टूडेंट्स
केरल बोर्ड 10वीं की परीक्षा 8 मार्च से 23 मार्च, 2017 के बीच आयोजित हुई थी। करीब साढ़े चार लाख विद्यार्थियों ने इसमें हिस्सा लिया था। सभी परीक्षार्थी बेसब्री के साथ अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। इस साल मैथ का पेपर लीक हो गया था, जिसके बाद केरल सरकार ने पेपर को रद्द करते हुए इसका आयोजन 20 मार्च के बजाय 30 मार्च को किया था।

पिछले साल ऐसा रहा था रिजल्‍ट
पिछले साल परीक्षा के नतीजे 27 अप्रैल 2016 को जारी किए गए थे और इसमें 96 फीसदी से अधिक विद्यार्थी पास हुए थे। इसमें 474267 नियमित उम्मीदवार और 2196 निजी उम्मीदवार थे और 2015 के मुकाबले 2 फीसदी कम विद्यार्थी पास हुए थे।

Posted By: Abhishek Pratap Singh