WB SET 2021: वेस्ट बंगाल स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट, यानी WB SET 2021 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज, 15 सितंबर 2021 है। आज रात 12 बजे के बाद, एप्लीकेशन विंडो बंद कर दी जाएगी। अब आवेदन समाप्त होने में कुछ ही घंटे शेष हैं। ऐसे में, आवेदन करने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार, जिन्होंने अबतक अप्लाई नहीं किया है, उन्हें देरी नहीं करनी चाहिए। आधिकारिक वेबसाइट, wbcsconline.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ।

WB SET 2021 का आयोजन पश्चिम बंगाल कॉलेज सेवा आयोग (WBCSC) के द्वारा किया जाना है। पश्चिम बंगाल में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन 9 जनवरी, 2022 को किया जाएगा। आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योग्यता मानदंड को ठीक प्रकार से चेक कर लेना चाहिए। WB SET से संबंधित अधिक जानकारी wbcsconline.in पर विजिट कर प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट पर आवेदन से संबंधित विस्तृत दिशानिर्देश भी दिए गए हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, wbcsconline.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर दिए गए वेस्ट बंगाल स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट के अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां आप रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन फॉर्म भरने, डाक्यूमेंट्स अपलोड करने और शुल्क जमा करने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। आवेदन पूरा करने के बाद, भरे हुए फॉर्म को डाउनलोड करके और प्रिंट निकाल कर रख लें।

बता दें कि WB SET पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में 33 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड दिसंबर, 2021 के तीसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर ही उपलब्ध होंगे। अन्य किसी माध्यम से उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड नहीं भेजे जाएंगे। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं। वेबसाइट पर परीक्षा प्रक्रिया की डिटेल जानकारी उपलब्ध है।

Edited By: Nandini Dubey