WB 12th Result 2021: पश्चिम बंगाल बोर्ड ने पूर्व में निर्धारित तिथि और समय के मुताबिक 12वीं के नतीजों की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया था, जिसमें रिजल्ट की घोषणा की गई। ऐसे में अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक साइट wbresults.nic.in और wbchse.nic.in पर चेक कर पाएंगे। 12वीं के परिणाम की तारीख और समय की पुष्टि हाल ही में बोर्ड के द्धारा की गई थी। वहीं इसके पहले WB 10वीं का रिजल्ट भी जारी किया गया था। 10वीं का रिजल्ट भी बोर्ड की ओर से पूर्व निर्धारित तिथि और समय पर और घोषित किया गया था। इसलिए, यह उम्मीद की जाती है कि उच्च माध्यमिक परिणाम भी समय पर जारी किया जाएगा।

WB 12th Result 2021: रिजल्ट ऐसे कर पाएंगे चेक

पश्चिम बंगाल 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र-छात्राएं शाम 4 बजे के बाद आधिकारिक वेबसाइट https://wbchse.nic.in/ पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें और सबमिट करें। अब रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा। इसे चेक करें और फिर इसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

बता दें कि इस साल लगभग 10 लाख छात्र 12वीं के परिणाम 2021 की प्रतीक्षा कर रहे हैं। वहीं इस बार सरकार ने महामारी की दूसरी लहर में COVID-19 के बढ़ते मामलों के कारण कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी थी। इसके बाद बारहवीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति जारी की गई थी। अब इसके आधार पर ही नतीजे भी घोषित किए जा रहे हैं।

ये है मूल्यांकन मानदंड

WB 12 वीं के परिणाम की गणना करने के लिए, बोर्ड 40:60 फॉर्मूले का पालन करेगा। इसमें 10वीं से 40 फीसदी अंक बेस्ट ऑफ फोर से आएंगे। इसके साथ ही 60 फीसदी अंक कक्षा 11 की वार्षिक परीक्षा और 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट्स से जोड़े जाएंगे, जो COVID-19 की दूसरी लहर से पहले हुए थे।वहीं अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं होने वाले छात्र स्पेशल में भी शामिल हो सकते हैं। यह विकल्प कक्षा 10 और 12 दोनों के छात्रों को दिया गया है।