Move to Jagran APP

Stay Home Stay Empowered: वर्चुअल जॉब इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें, बता रहे हैं एक्सपर्ट

कोरोना के इस दौर में वर्चुअल इंटरव्यू बढ़ गए हैं जबकि ज्यादातर लोग पहली बार इस तरह से इंटरव्यू दे रहे हैं। इसलिए हम वर्चुअल इंटरव्यू के एक्सपर्ट्स की सलाह आप तक पहुंचा रहे हैं।

By Vineet SharanEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 09:14 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 04:45 PM (IST)
Stay Home Stay Empowered: वर्चुअल जॉब इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें, बता रहे हैं एक्सपर्ट
Stay Home Stay Empowered: वर्चुअल जॉब इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें, बता रहे हैं एक्सपर्ट

नई दिल्ली, विनीत शरण। कोरोना वायरस के इस दौर में वर्चुअल इंटरव्यू बढ़ गए हैं, जबकि ज्यादातर लोग पहली बार इस तरह से इंटरव्यू दे रहे हैं। उन्हें मालूम नहीं है कि इसकी तैयारी कैसे करनी है। इसलिए हम वर्चुअल जॉब इंटरव्यू के एक्सपर्ट्स की सलाह आप तक पहुंचा रहे हैं। इन उपायों की मदद से आप वर्चुअल इंटरव्यू में सफलता हासिल कर सकते हैं।

loksabha election banner

सभी सेटिंग ठीक कर लें

आईआईटी पटना के प्रोफेसर कृपाशंकर कहते हैं कि सबसे पहले वर्चुअल इंटरव्यू की प्रैक्टिस करें, यह बेहद जरूरी होता है। वर्चुअल इंटरव्यू में आपके हाथ में नियंत्रण होता है कि इंटरव्यू लेने वाले क्या देख सकते हैं, इसलिए इस एडवांटेज का फायदा उठाएं। विशेषज्ञ कहते हैं कि आप यह ठीक से सोच लें कि इंटरव्यू लेने वाले क्या देखेंगे। एक फिजिकल इंटव्यू में आपको सोचना होता है कि आपको क्या पहनना है और आपको किस तरह कुर्सी पर बैठना है, लेकिन वर्चुअल इंटरव्यू में सेटिंग के बारे में अधिक सोचना होता है। आपका बैकग्राउंड ऐसा हो, जो आपकी पर्सनैलिटी के बारे में कुछ कहता हो। इसलिए बैकग्राउंड में ऐसी कोई कलाकृति रखें, जो आपको पसंद हो या ऐसी कोई किताब, जो आपकी पर्सनैलिटी के बारे में बताती हो। साथ में यह भी ध्यान रखें कि बैकग्राउंड में कोई ऐसी चीज न हो, जो ध्यान बांट दे।

दिन में भी टेबल लैंप ऑन रखें

वर्चुअल इंटरव्यू में चेहरा टू-डाइमेंशन में दिखता है, जबकि सामान्य जीवन में यह थ्री-डाइमेंशन में होता है। इसलिए वर्चुअल इंटरव्यू में चेहरे के भाव पढ़ने के लिए काफी जोर देना पड़ता है। इसलिए यह जरूरी है कि पर्याप्त रोशनी हो, जिससे इंटरव्यू लेने वाले लोग आपके चेहरे की गर्माहट और टोन को देख सके। इसके लिए दिन की रोशनी के साथ ही टेबल लैंप की मदद लें। अपनी डेस्क के आगे एक छोटा सा लैंप जला लें।

-यह भी ध्यान रखें कि रोशनी बगल की ओर से आनी चाहिए, न कि ऊपर की ओर से।

-अगर लाइट सिर के ऊपर होगी तो आपका चेहरा छाया में आ जाएगा।

-वर्चुअल इंटरव्यू से पहले अपने किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ जांच लें कि लाइट सही है या नहीं।

फ्रेम में आपकी बॉडी लैंग्वेज दिखे

अगर आपकी लाइट और बैकग्राउंड सेटिंग ठीक हो गई हो, तो अब अपने कैमरे का फ्रेम चेक कर लें। यह बेहद जरूरी है कि आप वर्चुअल इंटरव्यू में अपने-आपको कैसे विजुअली प्रजेंट कर रहे हैं। सामान्य रूप से जब लोग हमें देखते हैं तो वे पूरे शरीर को देखते हैं, जिससे एक तात्कालिक प्राकृतिक प्रभाव पड़ता है। लेकिन वर्चुअल इंटरव्यू में सिर्फ सिर या ऊपरी हिस्सा नजर आता है, इसलिए ज्यादा समझदारी से सोचने की जरूरत है।

फ्रेम को इस तरह से सेट करें कि आपके शरीर का पूरा ऊपरी हिस्सा नजर आए। कभी भी सिर्फ गर्दन या सिर तक फ्रेम नहीं होना चाहिए। जब इंटरव्यू लेने वाले आपकी बॉडी लैंग्वेज को देखेंगे, तभी वे आपसे प्रभावित होंगे। कम्युनिकेशन के लिए हाथ बेहद जरूरी हैं। हमारे हाथ के इशारे सामने वाले को बताएंगे कि हम कितने निर्णायक और कितने मुखर हैं। वहीं, विशेषज्ञ नेवी कलर या एक रंग वाले कपड़े पहनने की सलाह देते हैं। वहीं, ब्राइट कलर और पैटर्न वाले कपड़े न पहनने को कहते हैं।

तकनीक की प्रैक्टिस करें

वर्चुअल इंटरव्यू से पहले यह जरूरी है कि हम समझ लें कि आप जो लैपटॉप इस्तेमाल कर रहे हैं और जिस प्लेटफार्म पर आपका इंटरव्यू होने वाला है, दोनों की तकनीक कैसे काम करती हैं।

देख लें कि कैमरा कहां है और ध्यान रखना है कि पूरा आई कांटैक्ट हो। कभी भी नीचे की ओर या दाएं या बाएं न देखें। इंटरव्यू लेने वाले लोग आपकी आंखों को देखना चाहते हैं और आपको पढ़ना चाहते हैं। वहीं, उस प्लेटफार्म की भी प्रैक्टिस कर लें, जिस पर इंटरव्यू होने वाला है। उसकी सभी सेटिंग्स को समझ लें, जिनसे इंटरव्यू के दौरान आप सिर्फ अपने जवाबों पर ध्यान दे सकें।

अपने हिसाब से वातावरण बनाएं

वर्चुअल इंटरव्यू में कई चीजें आपके हाथ में होती हैं। इसका फायदा उठाएं, जैसे-कुछ बुलेट प्वाइंट्स बना सकते हैं, जिनसे आपको चीजें याद रखने या जवाब देने में आसानी होगी। इसे अपने लैपटॉप की स्क्रीन पर रख सकते हैं, जो इंटरव्यू लेने वाले को दिखाई नहीं देगा। वहीं, लैपटॉप के पास एक प्रेरक नोट भी रख सकते हैं, जो आपको प्रेरित करे।

मानसिक रूप से तैयार रहें

वर्चुअल इंटरव्यू से पहले खुद को मानसिक रूप से तैयार कर लें। खुद को रिलैक्स करने के लिए टहलने जा सकते हैं या गहरी सांस से खुद को सामान्य कर लें। याद रहे कि इंटरव्यू के दौरान आसपास आवाज न हो। इंटरव्यू से 10 से 15 मिनट पहले चेयर पर बैठ जाएं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.