नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। लंबे इंतजार और विवादों में घिरने के बाद आखिरकार, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UP Teachers' Eligibility Test, UPTET 2021) अब आयोजित होने जा रही है। आज यानी कि 23 जनवरी, 2022 को यह एग्जाम आयोजित होने जा रहा है। ऐसे में अभ्यर्थियों को कुछ बातों को ध्यान रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि अगर अभ्यर्थी इन नियमों की अनदेखी करते हैं तो संभव है कि उन्हें परीक्षा केंद्र के भीतर घुसने की भी अनुमति न दी जाए। इसलिए आइए जानते हैं, क्या हैं यह नियम।

सबसे पहले और अहम यूपीटीईटी प्राइमरी और उच्च प्राथमिक स्तर पर परीक्षा के लिए जाते वक्त सबसे पहले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ-साथ वैलिड आईडी कार्ड, फोटो पहचान पत्र, वोटरआईडी, आधार कार्ड सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स को साथ लेकर आना होगा। अगर उम्मीदवार एडमिट कार्ड के साथ-साथ आईडी कार्ड नहीं ले कर जाते हैं तो फिर उनको परीक्षा केंद्र पर उनका सेंटर पर जाना बैन हो जाएगा।

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर कोविड-19 संक्रमण से बचाने के लिए सख्ती से पालन करना होगा। उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करना होगा। इसके साथ ही आवेदकों को फेस मास्क पूरी परीक्षा दौरान पहनना होगा। 

इसके अलावा, उम्मीदवारों को इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, मोबाइल फोन, ज्योमेट्री,पेंसिल बॉक्स, हेल्थ बैंड, ईयरफोन, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन, पेजर, कैमरा, पर्स, काला चश्मा, हैंड बैग, एक्सेसरीज, स्केल, पेन ड्राइव जैसी कोई भी चीजें लेकर न जाएं। अगर ऐसी कोई चीज पकड़ में आती है तो फिर अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर से बैन हो जाएगा।

दो शिफ्ट में होगी यूपीटीईटी परीक्षा

यूपीटीईटी परीक्षा में पहली शिफ्ट में सुबह 10:00 से 12:30 तक बीच प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। वहीं दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2:30 से 5:00 बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। बता दें कि पहले यह परीक्षा 28 नवंबर को होनी थी लेकिन पेपर लीक (UPTET Paper leak) के चलते परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

Edited By: Nandini Dubey