नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPSC Prelims 2021 Question Paper PDF & Answer Key: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (CSE), 2021 के पहले चरण यानि प्रारंभिक परीक्षा के दूसरे पेपर यानि सिविल सर्विसेस एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) का आयोजन आज, 10 अक्टूबर 2021 को निर्धारित समय पर दोपहर 2.30 बजे से 4.30 बजे तक किया गया। इससे पहले, पेपर 1 यानि जनरल स्टडीज (GS) का आयोजन सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे किया गया था। भले ही देश भर में कोरोना महामारी (कोविड-19) महामारी के संक्रमण के मामलों के कमी हुई है और करोड़ों लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, लेकिन UPSC Prelims 2021 परीक्षा में सम्मिलित हुए लाखों उम्मीदवारों की संक्रमण से सुरक्षा के लिए आयोग द्वारा व्यापक इंतजाम किये गये थे। UPSC CSAT यानि दूसरे पेपर आयोजन के बाद परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के साथ-साथ सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवार जागरणजोश डॉट कॉम (JagranJosh.com) पर UPSC Prelims 2021 GS, CSAT Paper के क्वेश्चन पेपर पीडीएफ, पूछे गये प्रश्नों और उनके विश्लेषण के साथ-साथ संभावित 'आंसर की' को देख सकते है, जिसके लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

यह भी पढ़ें - UPSC Prelims 2021: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के क्वेश्चन पेपर को लेकर 17 अक्टूबर तक कराएं आपत्ति दर्ज, जानें संभावित कट-ऑफ

इस लिंक से डाउनलोड करें UPSC Prelims 2021 CSAT Question Paper PDF & Answer Key

इस लिंक से डाउनलोड करें UPSC Prelims 2021 Question Paper PDF & Answer Key

UPSC Prelims 2021 CSAT Paper पर उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया

सिविल सर्विसेस प्रिलिम्स एग्जाम 2021 के सीसैट पेपर, जो कि सिर्फ क्वालिफाईंग नेचर का होता है,  में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के अनुसार पेपर का लेवल मॉडरेट था, न अधिक कठिन और न कठिन आसान। क्वेश्चन का लेवल पिछले वर्ष की तुलना में आसान था। एक कैंडीडेट के अनुसार जिसने भी पिछले वर्ष के क्वेश्चन मॉक किये होंगे, उन्हें आसान लगा होगा। कॉम्प्रीहेंशन के क्वेश्चन पिछले वर्ष की तुलना में आसान था। पूरे पेपर में 40 फीसदी रीडिंग कॉम्प्रीहेंशन के प्रश्न थे, जबकि शेष मैथ, रीजनिंग आदि के प्रश्न थे। इस वर्ष सीरीज के क्वेश्चन अधिक थे। टॉपिक्स हर बार की तरह ही थे, लेकिन क्वेश्चन टाईप अलग। क्वांट, न्यूमेरिकल एबिलिटी के क्वेश्चन भी अधिक संख्या में थे। कुछ उम्मीदवारों के अनुसार, प्रैक्टिकल नॉलेज (करेंट) के परिदृश्य से अधिक प्रश्न थे। यह पैटर्न दोनो ही पेपर में देखने को मिला।

UPSC Prelims 2021 GS Paper पर उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया

जीए पेपर 1 में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के अनुसार पहले पेपर में पॉलिटी से क्वेश्चन सबसे अधिक थे। वहीं, इकनॉमी सेक्शन के प्रश्न मॉडरेट कटेगरी के थे। दूसरी तरफ, साइंस के क्वेशचन टफ थे। इस बार की परीक्षा में करेंट अफेयर्स के प्रश्न कम थे। कुल मिलाकर अधिकतर उम्मीदवारों का क्वेश्चन पेपर अच्छा था। कुल मिलाकर उम्मीदवारों ने पेपर को हर बार की तरह का ही माना, यानि क्वेश्चन पेपर मॉडरेट लेवल की कठिनाई का था। ज्यादातर उम्मीदवारों ने माना कि प्रश्न पढ़े हुए थे लेकिन जैसा हर बार होता है, यूपीएससी ऑप्शन में कन्फ्यूज करता है।

पूछे गये क्वेश्चन एनालिसिस/टॉपिक्स (उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया के आधार पर)

  • पॉलिटी से 15 प्रश्न थे (राइट टू प्राइवेसी, फंडामेंटल राइट्स, लीगल राइट्स से क्वेश्चन पूछे गये थे)
  • 11-12 प्रश्न साइंस व टेक से थे
  • इन्वार्यमेंट से 10-15 प्रश्न थे
  • करेंट अफेयर्स से 10-12 प्रश्न थे
  • इकनॉमिक्स से 8-10 प्रश्न थे (आरबीआई गवर्नर से सम्बन्धित प्रश्न)
  • इतिहास से लगभग 10 प्रश्न पूछे गये थे (क्विट इंडिया मूवमेंट)
  • ज्योग्राफी में करेंट रिलेट करते हुए पूछे गये थे

परीक्षा में पूछे गये कुछ प्रश्न

  • भारतीय संविधान के अंतर्गत धन का केंद्रीयकरण किसका उल्लंघन करता है? (विकल्प - समता का अधिकार, राज्य की नीति निर्देशक तत्व, स्वातंत्र्य का अधिकार, कल्याण की अवधारण)।
  • भारत में सम्पत्ति के अधिकार की क्या स्थिति है? (विकल्प- यह विधिक अधिकार है जो नागरिकों को प्राप्त है, यह विधिक अधिकार है जो किसी भी व्यक्ति को प्राप्त है, यह मूल अधिकार है जो केवल नागरिकों को प्राप्त है, यह न तो मूल अधिकार है और न ही विधिक अधिकार।
  • भारतीय राज व्यवस्था में, निम्नलिखित में से कौन सी अनिवार्य विशेषता है, जो यह दर्शाती है कि उनका संघीय है (विकल्प- न्यायपालिका की स्वतंत्रता सुनिश्चित है, संघ की विधायिका में संघटक इकाइयों के निर्वाचित प्रतिनिधि होते हैं, केंद्रीय मंत्रीमंडल में क्षेत्रीय पार्टियों के निर्वाचित प्रतिनिधि होते हैं, मूल अधिकार न्यायालयों द्वारा प्रवर्तनीय हैं)
  • भारत के संविधान के किस अनुच्छेद के अंतर्गत 'निजता का अधिकार' संरक्षित है? (विकल्प - अनुच्छेद 15, अनुच्छेद 19, अनुच्छेद 21, अनुच्छेद 29)

सिविल सेवा परीक्षा 2021 के पहला चरण 10 अक्टूबर को

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का आयोजन आज, 10 अक्टूबर 2021 को किया जा रहा है। देश भर के विभिन्न राज्यों में बनाये गये परीक्षा केंद्रों पर दो-दो घंटों की दो पालियों में आयोजित की जानी है, जो कि सुबह 9.30 बजे और दोपहर 2.30 बजे शुरू होंगी। UPSC CSE Prelims 2021 में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों के लिए यूपीएससी ने एडमिट कार्ड के साथ कई परीक्षा केंद्र से सम्बन्धित कई निर्देश जारी किये हैं, जिनका पालन करना सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है। आइए इन निर्देशों को क्विक-रिकैप करते हैं ताकि एग्जाम सेंटर पर आपको किसी भी प्रकार की हड़बड़ी का सामना न करना पड़े –

  • सुनिश्चित करें कि आपने प्रवेश पत्र के साथ अपना साथ एक फोटो आईडी प्रूफ साथ रख लिया है।
  • परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।
  • सुबह की पाली के लिए 9.20 पर इंट्री ले लें। इसी प्रकार दोपहर की की पाली के लिए 2.20 पर इंट्री लेना सुनिश्चित करें।
  • परीक्षा लिखते समय, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे ओएमआर शीट पर विवरण सावधानी से भरें। इसमें कोई भी विसंगति परीक्षा से अयोग्यता का कारण बन सकती है।
  • परीक्षा हॉल के अंदर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सख्त वर्जित हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को यदि वे चाहें तो सामान्य एनालॉग घड़ी पहनने की अनुमति है।
  • UPSC प्रीलिम्स 2021 में अपनी प्रतिक्रियाओं को चिह्नित करते समय, उम्मीदवारों को केवल काले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करना चाहिए।
  • जो लोग स्क्राइब की मदद से परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि स्क्राइब के पास उन्हें जारी किया गया एक अलग ई-एडमिट कार्ड है। ऐसा नहीं करने पर उन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • सीएसई प्रारंभिक परीक्षा के लिए जाने पर उम्मीदवारों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य है। वे चाहें तो एक छोटी सी सैनिटाइटर की बोतल भी ले जा सकते हैं।
  • UPSC प्रीलिम्स 2021 परीक्षा के दिन के लिए किसी विशेष ड्रेस कोड को अनिवार्य नहीं करता है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार कुछ भी मूल्यवान न पहनें क्योंकि वे इसे खोने का जोखिम उठा सकते हैं।

 

Edited By: Rishi Sonwal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट