Move to Jagran APP

IAS Success Story: अनन्या रेड्डी ने यूपीएससी सीएसई 2023 में हासिल की तीसरी रैंक, मिरांडा हाउस से की है पढ़ाई

यूपीएससी की ओर से सिविल सर्विस एग्जामिनेशन 2023 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। फाइनल रिजल्ट में तेलंगाना से आने वाली डोनुरु अनन्या रेड्डी ने देशभर में ऑल इंडिया रैंक (AIR) 3 हासिल कर अपने व अपने परिवार का नाम रोशन किया है। अनन्या ने यह सफलता अपने पहले ही प्रयास में प्राप्त की है। अनन्या ने मिरांडा हाउस से भूगोल में स्नातक डिग्री हासिल की है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 16 Apr 2024 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 06:11 PM (IST)
IAS Success Story: अनन्या रेड्डी ने यूपीएससी सीएसई 2023 में हासिल की तीसरी रैंक, मिरांडा हाउस से की है पढ़ाई
Success Story: अनन्या रेड्डी की सक्सेज स्टोरी यहां से पढ़ें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से सिविल सेवा परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट जारी होने के साथ ही यूपीएससी टॉपर्स के नाम भी सामने आ गए हैं। इस वर्ष आदित्य श्रीवास्तव देशभर में AIR 1 हासिल की है वहीं तेलंगाना की डोनुरु अनन्या रेड्डी ने देशभर में तीसरी (AIR-3) रैंक हासिल कर अपने व अपने परिवार का नाम रोशन किया है। उन्होंने इस एग्जाम में अपने पहले ही अटेम्प्ट में सफलता हासिल करने के साथ टॉपर्स लिस्ट में भी अपनी जगह बनाने का कारनामा किया है।

loksabha election banner

बचपन के सपने को किया पूरा

मीडिया से बातचीत के दौरान अनन्या ने बताया कि बचपन से मेरे अंदर समाज के लिए कुछ करने का मन था इसलिए मैंने सिविल सर्विस का ऑप्शन चुना। शुरुआती पढ़ाई के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस से भूगोल में स्नातक किया और साथ ही यूपीएससी की तैयारी भी शुरू कर दी। इसके बाद उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में इसमें सफलता भी प्राप्त कर ली।

12 से 14 घंटे तक किया अध्ययन

अनन्या रेड्डी ने बातचीत में बताया कि यूपीएससी की तैयारी के लिए उन्होंने अपनी अलग रणनीति बनाई। जहां लोग एग्जाम के समय कम पढ़ाई की सलाह देते हैं वहीं मैंने एग्जाम डे से एक दिन पहले 12 से 14 घंटों तक पढ़ाई की। इसके साथ ही उन्होंने सेल्फ स्टडी पर भी बात की और बताया कि उन्होंने स्व-अध्ययन के दम पर यूपीएससी में सफलता हासिल की है।

सिविल सर्विस में जाने वाली परिवार की पहले सदस्य बनीं अनन्या

अनन्या अपने परिवार में सिविल सर्विस में जाने वाली पहली सदस्य बन गई हैं। उनके पिता सेल्फ एम्प्लॉइड हैं वहीं उनकी मां होममेकर हैं। आपको बता दें इस वर्ष यूपीएससी की ओर से कुल 1016 उम्मीदवारों का चयन किया गया है जिसमें अनन्या ने तीसरी रैंक हासिल की है।

यह भी पढ़ें- UPSC CSE Result 2023: कौन हैं यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव, लखनऊ से हुई है स्कूलिंग; 2021 में भी हासिल की थी सफलता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.