UPSC Civil Services mains Exam 2021: यूपीएससी सिविल सर्विसेज मेंस परीक्षा 2021 की तारीखें घोषित हो गई हैं। यह परीक्षा परीक्षा 7 जनवरी से शुरू होगी और 16 जनवरी तक दो सेशन में आयोजित की जाएगी। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, पहला सेशन सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा सेशन दोपहर में 2.00 से शाम 5.00 बजे तक आयोजित किया जाएगा। वहीं परीक्ष के लिए एडमिट कार्ड नियत समय में अपलोड किए जाएंगे। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे लेटेस्ट अपडेट के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in. पर विजिट करते रहें।

आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म 1 (Detailed Application Form 1 (DAF-1) के लिंक को भी एक्टिव कर दिया है, जो 1 दिसंबर 2021 तक उपलब्ध होगा। आखिरी तारीख बीतने के बाद लिंक को पोर्टल से हटा दिया जाएगा, इसलिए इस बात का ध्यान रखें। ऐसे में, जिन लोगों ने मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त की है, वे ऑनलाइन यह आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा में सफल होने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू में शामिल होना होगा। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 712 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। बता दें कि प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम 10 अक्टूबर 2021 को घोषित किया गया था। इसके बाद मेंस परीक्ष का आयोजन किया जा रहा है।

UPSC CSE Main Exam 2021 DAF: ऐसे भरें डीएएफ फॉर्म

उम्मीदवार सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर upsc.gov.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर 'DAF-I: सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021' पर क्लिक करें। अब यहां क्लिक करें' लिंक पर टैप करें। इसके बाद आपको एक नए वेबपेज पर निर्देशित किया जाएगा। इसके बाद सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021' पर क्लिक करें। अब अपना लॉगिन आईडी (रोल नंबर) और पासवर्ड दर्ज करें। इसके बाद अब लॉग इन पर क्लिक करें। अब आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। अब फॉर्म जमा करें और शुल्क का भुगतान करें।

Edited By: Nandini Dubey