UP Police SI Recruitment Notification 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस (मेल/फीमेल), प्लाटून कमांडर (मेल), पीएसी (मेल) व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी (मेल) के पदों पर भर्ती के लिए 25 फरवरी, 2021 को नोटिफिकेशन जारी किया था। अब बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन में दो बड़े बदलाव किए गए हैं। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट, uppbpb.gov.in पर एक नोटिस जारी किया गया है। नोटिस के अनुसार, उम्मीदवारों की आयु सीमा और वैवाहिक स्थिति की शर्तों में संशोधन किए गए हैं।

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि इन पदों के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं, जिन्होंने 1 जुलाई 2021 के अनुसार, 21 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो और 28 वर्ष की आयु प्राप्त न की हो। यानी कि उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1993 से पहले और 1 जुलाई 2000 के बाद न हुआ हो। हालांकि, पूर्व में जारी अधिसूचना के मुताबिक, वैसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते थे, जिन्होंने 1 जुलाई 2021 को 21 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो और 28 वर्ष से अधिक की आयु पूर्ण न की हो। इसके अलावा, दूसरा बदलाव उम्मीदवारों की वैवाहिक स्थिति को लेकर किया गया है। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं।

बता दें कि इस भर्ती के तहत कुल 9,534 रिक्त पदों को भरा जाना है। जिनमें 9,027 पद सब इंस्पेक्टर के, 484 पद प्लाटून कमांडर और पीएसी के और 23 पद अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के शामिल हैं। इन पदों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल, 2021 से प्रारंभ हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल, 2021 है। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार, uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जानें शैक्षिक योग्यता

सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस, प्लाटून कमांडर व पीएसी पदों के लिए कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीँ, अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पद के लिए उम्मीदवारों के पास विज्ञान में ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डिटेल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021