Move to Jagran APP

UP BEd JEE 2021: आज से करें आवेदन, उत्तर प्रदेश बीएड दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले जानें जरूरी बातें

UP BEd JEE 2021 उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालयों और उनसे सम्बद्ध सहयुक्त और घटक महाविद्यालयों में संचालित बीएड (द्वीवर्षीय) पाठ्यक्रम में शैक्षणिक सत्र 2021-23 में दाखिला के लिए आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के लिए आवेदन आज 18 फरवरी 2021 से किये जा सकेंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 12:16 PM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 07:32 AM (IST)
UP BEd JEE 2021: आज से करें आवेदन, उत्तर प्रदेश बीएड दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले जानें जरूरी बातें
आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च तक चलेगी। हालांकि, उम्मीदवार विलंब शुल्क के साथ 22 मार्च तक अप्लीकशन सबमिट कर पाएंगे।

bउत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालयों और उनसे सम्बद्ध सहयुक्त और घटक महाविद्यालयों में संचालित बीएड (द्वीवर्षीय) पाठ्यक्रम में शैक्षणिक सत्र 2021-23 में दाखिला के लिए आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के लिए आवेदन आज, 18 फरवरी 2021 से किये जा सकेंगे। यूपी बीएड जेईई 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हैं। राज्य के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों से बीएड करने के इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा आयोजित कर रहे संस्थान, लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, lkouniv.ac.in पर बीएड से सम्बन्धित सेक्शन में जाकर आवेदन कर पाएंगे। आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च तक चलेगी। हालांकि, उम्मीदवार विलंब शुल्क के साथ 22 मार्च तक अप्लीकशन सबमिट कर पाएंगे। यूपी बीएड ऑनलाइन फॉर्म 2021 भरने से पहले उम्मीदवारों को कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान रखना जरूरी है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - UP BEd Notification 2021: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, इस लिंक से डाउनलोड करें प्रॉस्पेक्टस

ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले जानें जरूरी बातें

1. लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा शेड्यूल के मुताबिक यूपी बीएड ऑनलाइन फॉर्म 2021 को 18 फरवरी से 15 मार्च तक और विलंब शुल्क के साथ 22 मार्च तक भरा जा सकेगा। संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन 19 मई 2021 को किया जाना है और इसके लिए एडमिट कार्ड 10 मई को जारी होंगे। प्रवेश परीक्षा परिणामों की घोषणा 20 से 25 जून 2021 के बीच की जानी है।

2. यूपी बीएड ऑनलाइन फॉर्म 2021 भरते समय उत्तर प्रदेश के सामान्य एवं ओबीसी वर्गों एवं अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 1500 रुपये का शुल्क ऑनलाइन भरना होगा। वहीं, यूपी के एससी एवं एसटी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है। दूसरी तरफ, जनरल, ओबीसी और अन्य राज्यों के लिए 1000 रुपये और यूपी के एससी एवं एसटी उम्मीदवारो के लिए विलंब शुल्क 500 रुपये निर्धारित है। विलंब शुल्क से बचने के लिए 15 मार्च तक अप्लीकेशन सबमिट कर लें।

3. यूपी बीएड ऑनलाइन फॉर्म 2021 को उम्मीदवार लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, lkouniv.ac.in पर बीएड से सम्बन्धित सेक्शन में जाकर भर पाएंगे। किसी भी अन्य मोड से अप्लीकेशन सबमिट नहीं किये जा सकेंगे।

4. यूपी बीएड ऑनलाइन फॉर्म 2021 के तीन चरण हैं – ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन पत्र पूर्ण करना और परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान और सबमिट किये गये अप्लीकेशन का प्रिंट आउट लेना।

5. यूपी बीएड ऑनलाइन फॉर्म 2021 को वे ही उम्मीदवार भर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की हो। हालांकि, बीई या बीटेक में गणित एवं विज्ञान में विशेषज्ञता वाले छात्रों के लिए न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ स्नातक या पीजी योग्यता होनी चाहिए।

6. यूपी बीएड ऑनलाइन फॉर्म 2021 भरने के बाद किसी भी तरह की सूचना उम्मीदवारों को मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी। इसलिए फॉर्म भरते समय उसी मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को भरें जिसे वे स्वयं इस्तेमाल करते हों।

7. उत्तर प्रदेश के ऐसे मूल निवासी उम्मीदवारों, जिन्होंने राज्य के बाहर से हाई स्कूल/इंटर/स्नातक किया है, उन्हें ऑनलाइन प्रमाण-पत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा।

यूपी बीएड ऑनलाइन फॉर्म 2021 भरने के लिए डायरेक्ट लिंक

यहां देखें यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 अधिसूचना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.