भारत का सबसे बड़ा लर्निंग प्लेटफॉर्म Unacademy 'यूपीएससी सीएसई चैम्पियनशिप' का आयोजन कर रहा है। इसमें पांच फुल लेंथ फ्री मॉक टेस्ट का आयोजन होगा। इसे विशेष तौर पर यूपीएससी के उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जा रहा है, जो सीएसई प्रीलिम्स 2020 (सामान्य अध्ययन पेपर) में शामिल होने वाले हैं। यह टेस्ट सीरिज़ परीक्षा के दौरान आने वाली  चुनौतियों से अवगत कराने में सहायक होंगी।

पांच मॉक टेस्ट में से प्रत्येक शीर्ष 20 रैंकर्स को एक वर्ष के लिए Unacademy की मुफ्त सदस्यता दी जाएगी। इस सदस्यता में लाइव कक्षाएं, प्रैक्टिस टेस्ट के लिए असीमित एक्सेस, क्विज एवं सामूहिक परिचर्चा शामिल हैं। इसमें उन्हें टेस्ट सीरीज, व्यक्तिगत फीडबैक और शिक्षकों के साथ प्रत्यक्ष संवाद करके उनकी शंकाओं और समस्याओं को दूर करने का अवसर भी दिया जाएगा।

यह टेस्ट यूपीएससी प्रतियोगी परीक्षाओं के जाने माने नामों की देखरेख में होगा।  इनमें मृणाल पटेल, राकेश वर्मा और अतिश माथुर  शामिल हैं। ये सभी Unacademy प्लेटफॉर्म के शिक्षक हैं। ये शिक्षक प्रत्येक टेस्ट के बाद एक विस्तृत ऑनलाइन विश्लेषण प्रदान करेंगे और चर्चा के माध्यम से उम्मीदवारों के साथ जुड़ेंगे, जो सभी के लिए फ्री होगा।

उम्मीदवारों के लिए टेस्ट में शामिल होने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। उन्हें सिर्फ Unacademy यूपीएससी चैम्पियनशिप पेज पर लॉगिन करना होगा और अपना नामांकन दाखिल करना होगा। इस तरह वे टेस्ट देने के पात्र हो जाएंगे।

Unacademy यूपीएससी सीएसई चैम्पियनशिप के बारे में बताते हुए, Unacademy के प्रमुख यूपीएससी सीएसई एजुकेटर मधुकर कोटावे ने कहा, 'ये टेस्ट न केवल आपकी तैयारी का परीक्षण करेगा बल्कि आनेवाले दिनो में आपको आपकी तैयारी कि दिशा का भी निर्धारण करेंगी, Unacademy चैम्पियनशिप की यह शृंखला UPSC के पैटर्न पर पूर्ण तह आधारित है।'

वहीं Unacademy के टॉप एजुकेटर व जाने-माने लेखक स्नेहिल त्रिपाठी के अनुसार- 'यह परीक्षा सूचना, ज्ञान, समझ के साथ-साथ परिपक्व दृष्टिकोण, स्वभाव व दबाव में भी शांत रहकर समाधान दे पाने की क्षमता के बारे में भी है। Unacademy यूपीएससी चैम्पियनशिप के प्रश्न पत्रों को सन्तुलन का विशेष ध्यान रखकर तैयार किया गया है ताकि उम्मीदवारों को उनकी तैयारी का सही मूल्यांकन हो सके।'

निम्न तारीखों पर मॉक टेस्ट आयोजित किए जाएंगे:

1. 29 मार्च 2020

2. 12 अप्रैल 2020

3. 26 अप्रैल 2020

4. 10 मई 2020

5. 24 मई 2020

This is Brand Desk content 

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस