Move to Jagran APP

UGC NET 2021 Exam Date: यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव, NTA ने जारी किया नया नोटिफिकेशन

UGC NET 2021 Exam Date एनटीए के मुताबिक यह जानकारी प्राप्त हुई है कि 10 अक्टूबर को यूजीसी नेट परीक्षा के साथ-साथ कुछ अन्य प्रमुख परीक्षाएं भी उस दिन के लिए निर्धारित है। ऐसे में परीक्षार्थियों को कठिनाई को समझते हुए यह फैसला लिया गया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 01:54 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 01:54 PM (IST)
UGC NET 2021 Exam Date: यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव, NTA ने जारी किया नया नोटिफिकेशन
UGC NET 2021 Exam Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA)

UGC NET 2021 Exam Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) ने यूजीसी नेट परीक्षा (National Eligibility Test, UGC NET 2021 Exam) की तारीखों में संशोधन किया है। इसके अनुसार, अब य परीक्षा 6 अक्टूबर से 8 अक्टूबर के बीच पहले स्लॉट में परीक्षा कराई जाएगी। वहीं दूसरे स्लॅाट में 17 से 19 अक्टूबर के बीच एग्जाम किया जाएगा, जबकि पहले यह परीक्षा 6 से 11 अक्टूबर, 2021 के बीच होनी थी। लेकिन अब एनटीए ने इसमें बदलाव किया है। इस संबंध में एजेंसी ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा दिसंबर और जून सेशन 2021 की परीक्षा तिथि में संशोधन किया गया है।

loksabha election banner

एनटीए के मुताबिक, यह जानकारी प्राप्त हुई है कि 10 अक्टूबर को यूजीसी नेट परीक्षा के साथ-साथ कुछ अन्य प्रमुख परीक्षाएं भी उस दिन के लिए निर्धारित है। ऐसे में परीक्षार्थियों को कठिनाई को समझते हुए और उम्मीदवारों की बड़ी भागीदारी सुनिश्चित करने की दृष्टि से यूजीसी नेट दिसंबर की कुछ तिथियों को दोबारा संशोधित किया गया है। यूजीसी नेट 2021 अक्टूबर परीक्षा के लिए नई परीक्षा तिथियां और कार्यक्रम ugcnet.nta.nic.in पर जारी किया गया है।

फिलहाल UCC NET 2021 अक्टूबर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं कराया है, वे 5 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। लास्ट डेट बीतने के बाद कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन अप्लाई कने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in और https://www.nta.ac.in/ पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं।

वहीं जिन उम्मीदवारों ने पहले यूजीसी नेट 2020 दिसंबर परीक्षा (जिसे मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया था और दोबारा फिर टाल दिया गया था) के लिए पंजीकरण कराया था, उन्हें फिर से रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा नए आवेदन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के संबंध में मौजूदा शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसलिए स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें।

7 सितंबर से खुलेगी करेक्शन विंडो

एनटीए की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिन उम्मीदवारों ने पहले पंजीकरण कराया था, वे 7 सितंबर से 12 सितंबर, 2021 तक अपने आवेदन में सुधार कर सकेंगे। इस दौरान वे अपने आवेदन पत्र में जरूरी डिटेल्स के लिए करेक्शन कर सकते हैं। वहीं एडमिट कार्ड सितंबर के अंतिम सप्ताह या अक्टूबर की शुरुआत में ऑनलाइन जारी किया जाएगा। हालांकि अभी इस संबंध में कोई तारीख तय नहीं की गई है। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे यूजीसी नेट एडमिट कार्ड से जुड़ी डिटेल्स के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.