UBSE UK Board 12th Result 2021: कोविड-19 महामारी को देखते हुए उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं परीक्षा 2021 को रद्द करने की घोषणा 2 जून, 2021 को की गई थी। राज्य के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की सहमति के बाद, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने परीक्षा कैंसिल करने की घोषणा की थी। उत्तराखंड सरकार ने भी 12वीं बोर्ड की परीक्षा के मामले में केंद्र की तर्ज पर निर्णय लिया था। 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के मूल्यांकन के बारे में जल्द ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने जानकारी दी थी कि स्टूडेंट्स, टीचर्स और अभिभावकों के हित में सरकार ने यह फैसला किया है कि 12वीं में किसी भी स्टूडेंट को फेल नहीं किया जाएगा। 12वीं कक्षा के सभी स्टूडेंट्स पास होंगे। वहीं, 12वीं के मूल्यांकन मानदंड के लिए सीबीएसई की मूल्यांकन पद्धति को ही उत्तराखंड बोर्ड में भी उपयोग में लाया जाएगा। इस संबंध में विभाग को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए थे।

गौरतलब है कि उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं कक्षा में लगभग 1 लाख 23 हजार स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं, जबकि 10वीं कक्षा में लगभग 1 लाख 48 हजार स्टूडेंट्स पंजीकृत हैं। 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द करने से पहले 10वीं की परीक्षा को रद्द किया गया था।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप