World University Ranking 2022:टाइम्स हायर एजुकेशन ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (World University Ranking) जारी कर दी है। इसके अनुसार, सोशल साइंस विषय में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University, JNU) और जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia, JMI) में बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स विषयों में देश भर में प्रतिष्ठित संस्थान हैं। टाइम्स हायर एजुकेशन ने हाल ही में चार विषयों- बिजनेस और अर्थशास्त्र, शिक्षा, कानून और सामाजिक विज्ञान को विषयों द्वारा विश्वविद्यालयों की वैश्विक रैंकिंग में जोड़ा गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सामाजिक विज्ञान के लिए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और दिल्ली विश्वविद्यालय दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। वहीं कुल मिलाकर वैश्विक रैंकिंग में ये संस्थान 501-600 में हैं। इसके अलावा जेएनयू 401-500 रैंकिंग पर है।इसके अलावा, लॉ की वैश्विक रैंकिंग में सविता विश्वविद्यालय और सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी केवल दो विश्वविद्यालय हैं।

वहीं बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स, लॉ, एजुकेशन, सोशल साइंस सहित अन्य विषयों में दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी की रैंकिंग भी सामने आई है। इस लिस्ट में एमआईटी, स्टैनफोर्ड, कैम्ब्रिज, ऑक्सफोर्ड और हार्वर्ड विश्वविद्यालय इन विषयों का अध्ययन करने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी हैं।

इसके अलावा, हाल ही में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा, जेएनयू 2021 आंसर-की जारी की गई थी। परीक्षा आयोजित कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए द्वारा जारी की गई थी। एजेंसी ने आंसर-की के साथ प्रश्न पत्र और रिकॉर्ड किए गए प्रतिक्रिया पत्र भी जारी किए थे। ऐसे में जो भी, उम्मीदवार जो परीक्षा में उपस्थित हुए थे, अगर उन्होंने चेक नहीं किया गया है तो वे आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.ac.in से आंसर-की को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों को 12 अक्टूबर, 2021 की शाम 7 बजे तक आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई थी। इसके बाद अब फाइनल आंसर-की जारी कर दी जाएगी। बता दें कि जेएनयू ने परीक्षा देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में 20 से 23 सितंबर, 2021 तक ऑफलाइन आयोजित की गई थी। वहीं परीक्षा परिणाम सहित अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey