एजुकेशन डेस्क। SSC GD Constable Exam 2022: एसएससी जीडी कांस्टेबल के पदों पर भर्ती करने वाले उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना है। 10 जनवरी से शुरू होने वाली जीडी कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जल्द जारी किए जाएंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) जल्द ही जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल के एडमिट कार्ड रिलीज कर देगा।

दरअसल, आधिकारिक सूचना के मुताबिक परीक्षा शुरू होने से दो सप्ताह पहले परीक्षा के शहर की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद एडमिट कार्ड रिलीज कर दिए जाएंगे। अब चूंकि परीक्षा दस जनवरी से शुरू होनी है इसलिए मीडिया रिपोर्ट में यह उम्मीद जताई जा रही है कि आयोग इस महीने के अंत तक या फिर जनवरी की शुरुआत में पहले परीक्षा शहर जानने के लिए डिटेल और फिर एडमिट कार्ड रिलीज कर देगा। हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज किए जाएंगे। अभ्यर्थी पोर्टल पर जरूरी डिटेल्स एंटर करके प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे। फिलहाल इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं रिलीज की गई इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर विजिट करते रहें।

कब से कब तक होगी परीक्षा

एसएससी जीडी कांस्टेबल की परीक्षा का आयोजन 10 जनवरी से 14 फरवरी, 2023 के बीच आयोजित किया जाएगा। परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

हाल ही में बढ़ाई गई पदों की संख्या

आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, पहले जीडी कांस्टेबल के 24 हजार से ज्यादा पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्तियां होनी थीं लेकिन बाद में इसे आगे बढ़ा दिया गया था। नई संख्या के अनुसार, अब कुल 45,284 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ये पद सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) सहित अन्य में भरे जाएंगे।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट