एजुकेशन डेस्क। SSC CGL 2022: एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा आज से शुरू हो रही है। कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission SSC) की ओर से आयोजित होने वाली कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (Combined Graduate Level Examination) आज से शुरू होकर 13 दिसंबर, 2022 तक आयोजित की जाएगी। यह एग्जाम विभिन्न शिफ्टों में संचालित की जा रही है। इसके अनुसार, सुबह 9 बजे से 10 बजे तक होगी। सेकेंड शिफ्ट 11.45 से 12.45 बजे तक होगा। इसके अलावा, तीसरी पाली 2.30 से 3.30 होगी और चौथी शिफ्ट 5.30 से 6.30 तक होगी।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक  

वहीं टियर 1 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र पहले ही एसएससी की क्षेत्रीय वेबसाइटों पर पहले ही जारी कर दिए गए हैं। कैंडिडेट्स को प्रवेश पत्र के साथ-साथ उम्मीदवारों को एक वैलिड आईडी कार्ड लाने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही, उम्मीदवार को गेट बंद होने के बाद एसएससी सीजीएल परीक्षा केंद्र के अंदर किसी को भी जाने की अनुमति नहीं थी। बता दें कि एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है, जो 60 मिनट की अवधि के लिए आयोजित की रही है। परीक्षा कुल 200 अंकों की है और इसमें 100 प्रश्न शामिल होंगे। वहीं, परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान रखें। इसके अलावा, एसएससी ने जीडी कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकाली गई है।

जीडी कांस्टेबल के 45 हजार पदों पर होनी हैं भर्तियां

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 45 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। वहीं, इनके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हाल ही में खत्म हुई है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आवेदन प्रक्रिया में होने वाली समस्याओं के चलते कई कैंडिडेट्स ने एप्लीकेशन डेट बढ़ाने की मांग है लेकिन इस संबंध में एसएससी की ओर से कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ऐसे में अभ्यर्थी लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट