नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। एसएससी सीजीएल 2022 फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (Combined Graduate Level,SSC CGL 2022 application forms) के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 जनवरी, 2022 को बंद हो रही है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार, केंद्र सरकार के विभागों में विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे फटाफट अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एसएससी की आधिकािरिक वेबसाइट ssc.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा ।

SSC CGL भर्ती परीक्षा के माधयम से विभिन्न विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं विभागों में रेल मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, सीबीडीटी, इंटेलिजेंस ब्यूरो, सीबीआईसी, प्रवर्तन निदेशालय आदि  शामिल हैं। वहीं इसमें सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी, निरीक्षक, उप निरीक्षक, सहायक, लेखा परीक्षक, लेखाकार और अन्य पद शामिल हैं।

SSC CGL 2021-22: एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

सएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर न्यू यूजर पर क्लिक करें। अभी रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें - जिन्होंने पहले पंजीकरण किया है वे लॉगिन कर सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। एसएससी वेबसाइट पर पंजीकरण करने के लिए बेसिक कॉन्टेक्ट डिटेल्स एंटर करें। संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2021 खंड के लिए आवेदन करने का विकल्प चुनें। अब आवेदन पत्र में पूछी गई जानकारी प्रदान करें - आपके पंजीकरण की जानकारी आवेदन पत्र में स्वतः भर जाएगी। इसके बाद परीक्षा केंद्र चुनें और पूछे गए अन्य विवरण प्रदान करें। अब एक हालिया पासपोर्ट साइज की तस्वीर अपलोड करें जो 3 महीने से अधिक पुरानी न हो- याद रखें कि फोटो का साइज 20 केबी से 50 केबी साइज के जेपीईजी फाॅर्मेट में होनी चाहिए। वहीं, जहां तक ​​सिग्नेचर की बात है तो यह 10 से 20 केबी साइज की जेपीईजी फाइल में 4.0 सेमी (चौड़ाई) x 2.0 सेमी (ऊंचाई) के साथ होना चाहिए। एक बार आवश्यक दस्तावेज (फोटो और हस्ताक्षर) अपलोड हो जाने के बाद, शुल्क का भुगतान करें। बतौर शुल्क 100 रुपये देना होगा। महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, शुल्क का भुगतान या तो ऑनलाइन या चालान के माध्यम से किया जा सकता है। इसके बाद इस पूरी प्रक्रिया के बाद फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

Edited By: Nandini Dubey