Move to Jagran APP

थरूर की डिक्शनरी से निकला नया वर्ड 'schadenfreude', जानें क्या है मतलब

उन्होंने पी. चिदंबरम के एक ट्वीट को रीट्वीट करते हुए schadenfreude शब्द का इस्तेमाल किया।

By Rajat SinghEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 04:00 PM (IST)
थरूर की डिक्शनरी से निकला नया वर्ड 'schadenfreude', जानें क्या है मतलब

नई दिल्ली, जेएनएन। शशि थरूर अपने कठिन शब्दों के प्रयोग के लिए जाने जाते हैं। वह लगातार अपनी भाषा या लेख में इसका इस्तेमाल करते हैं। एक बार फिर वे अपने एक शब्द को लेकर चर्चा में आ गए हैं। उन्होंने पी. चिदंबरम के एक ट्वीट को रीट्वीट करते हुए 'schadenfreude' शब्द का इस्तेमाल किया। बस फिर क्या था, इसके बाद से सोशल मीडिया पर यह शब्द यूजर्स के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। क्या आपको पता है 'schadenfreude' का मतलब क्या होता है। अगर आपको नहीं पता, तो हम आपको बताते हैं इस शब्द का मतलब...

loksabha election banner

जर्मन भाषा का है शब्द
अग्रेंजी भाषा में लिखे ट्वीट में यह शब्द अग्रेंजी का नहीं है। यह शब्द वास्तव में जर्मन भाषा का है। यह शब्द Schaden और Freude से मिलकर बना है। Schaden का मतलब होता है Harm, जिसका हिंदी में मतलब होता है नुकसान। वहीं, Freude का अंग्रेजी मतलब होता है Joy, जिसका हिंदी अर्थ है खुशी। इस प्रकार 'schadenfreude' शब्द का मतलब होता है 'Pleasure derived by someone from another person's misfortune.' अब अगर हम हिंदी में समझे, तो इसका मतलब होगा कि दूसरों को दुख पहुंचने पर मिलने वाली खुशी।

पहले भी कर चुके हैं ऐसा
थरूर इससे पहले भी ऐसे शब्दों का इस्तेमाल कर चुके हैं। कुछ दिनों पहले थरूर ने अपनी एक किताब में 'floccinaucinihilipilification' शब्द का इस्तेमाल किया था। इसके बाद जब लोगों ने सोशल मीडिया पर थरूर से इसका अर्थ पूछा, तो उन्होंने बताया कि इसका मतलब 'hippopotomonstrosesquipedaliophobia' है। हालांकि, उन्होंने आगे बताया था कि इसका मतलब होता है लंबे शब्दों का डर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.