SBI Clerk 2021 Main exam: भारतीय स्टेट बैंक ने क्लर्क मुख्य परीक्षा 2021 को अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा 31 जुलाई, 2021 को आयोजित होने वाली थी। ऐसे में मेंस एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर अधिसूचना देख सकते हैं। जूनियर एसोसिएट के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली SBI क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा 10 जुलाई से 13 जुलाई तक देश के विभिन्न शहरों में आयोजित की गई थी। हालांकि देश के कुछ हिस्से जैसे- शिलांग, अगरतला, औरंगाबाद (महाराष्ट्र) और नासिक में यह परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। ऐसे में इन शहरों प्रारंभिक परीक्षा आयोजित होने के बाद प्रीलिम्स परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। बता दें कि मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए, उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में फिलहाल प्रीलिम्स परीक्षा पूरी नहीं होने के चलते मेंस परीक्षा में शायद वक्त लग सकता है।

SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा में 190 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। उम्मीदवारों को दो घंटे और चालीस मिनट की निर्धारित समय सीमा के भीतर सवालों के जवाब देने होते हैं। प्रश्न पत्र में जनरल / फाइनेंस अवेयरनेस, सामान्य अंग्रेजी और रीजनिंग एबिलिटी के साथ-साथ कंप्यूटर एप्टीट्यूड सेक्शन से कुछ सवाल पूछे जाते हैं।

27 अप्रैल से शुरू हुई थी आवेदन की प्रक्रिया 

बता दें कि एसबीआई क्लर्क परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू हुई थी। इस भर्ती अभियान के माध्यम से 5000 से अधिक जूनियर एसोसिएट के पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन तीन चरणों (प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार) में होगा। वहीं चयनित उम्मीदवारों को देश भर में बैंक की विभिन्न शाखाओं में तैनात किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नई परीक्षा तिथियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।