नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। RRC Level 1 CBT 2022: भारतीय रेल के विभिन्न जोन लेवल 1 यानि ग्रुप डी के पदों पर वर्ष 2019 में भर्ती (CEN No- RRC- 01/2019) के अंतर्गत अब पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) आयोजन किया जाना है। एक करोड़ से अधिक आवेदनों को मद्देनजर आरआरबी ने पहले चरण की परीक्षा को अलग-अलग फेज में आयोजित करने की घोषणा की है और सबसे तीन जोन - ईस्ट सेट्रल रेलवे, साउथ सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे के लिए सीबीटी का आयोजन 17 से 25 अगस्त तक किया जाना है। इन तीनों जोन की रिक्तियों के लिए पूरे देश से आवेदन किए उम्मीदवारों को हेतु विभिन्न शहरों में सेंटर बनाए गए हैं। उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी के साथ-साथ उन्हें अलॉट किए गए एग्जाम डेट की सूचना हेतु सिटी इंटीमेशन स्लिप आज, 9 अगस्त को जारी कर दी गई है और उम्मीदवार विभिन्न जोन की आरआरबी की वेबसाइट पर एक्टिव लिंक से अपना परीक्षा शहर और तारीख जान सकते हैं और एग्जाम में सम्मिलित होने के लिए ट्रैवल प्लान समय रहते बना सकते हैं। उम्मीदवार अपना आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2022 आवंटित परीक्षा तिथि से चार दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें – RRC Level 1 CBT 2022: RRB ग्रुप डी परीक्षा शहर और तारीख जारी, इन जोन-वाइज लिंक से जानें एग्जाम सिटी और डेट

RRC Level 1 CBT 2022: आखिरी एक हफ्ते में इन टिप्स से कर सकते हैं बेहतर तैयारी

एक तरफ जहां रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं तो वहीं दूसरी तरफ उम्मीदवारों की भी परीक्षा की तैयारी अपने अंतिम चरण में होगी। ऐसे में उम्मीदवार जागरणजोश के परीक्षा विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए टिप्स के माध्यम से आखिरी एक हफ्ते में अपनी तैयारियों को और बेहतर कर सकेंगे।

  • आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी 2022 में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को जेनरिक तैयारी की बजाय अच्छा स्टडी प्लान बनाना चाहिए। इसके लिए जागरणजोश के स्टडी प्लान की मदद इस लिंक से ले सकते हैं।
  • आरआरसी लेवल 1 सीबीटी में जनरल अवेयरनेस, मैथ, जनरल इंटेलीजेंसी और रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे। ऐसे में अपनी तैयारी में हर दिन इन सभी विषयों को थोड़ा-थोड़ा समय अवश्य दें।
  • अधिक से अधिक पिछले वर्षों के पेपर और मॉक प्रैक्टिस क्वेश्चन हल करें। इससे न सिर्फ आप अपनी तैयारियों का मूल्यांकन कर सकेंगे, बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।
  • जनरल अवेयरनेस और करेंट अफेयर्स के लिए मैगजीन और न्यूजपेपर से अपने आपको ताजा घटनाओं से अपडेट रखें।
  • विस्तृत नोट्स की बजाय टॉपिक-वाइज मुख्य प्वांट्स की नोटबुक बनाएं और आखिरी क्षणों में इन रिवीजन अवश्य करें।
  • आरआरबी ग्रुप डी (आरआरसी लेवल 1) सिलेबस के माध्यम से विभिन्न सेक्शन/टॉपिक के प्रश्नों को विश्लेषण करें और ऐसे टॉपिक की पहचान व अधिक अभ्यास करें जिन पर आपकी पकड़ कम हो।

यह भी पढ़ें - RRC Level 1 CBT Admit Card 2022: जारी हुई रेलवे लेवल 1 (ग्रुप डी) CBT के लिए आवंटित परीक्षा शहर व तिथि

Edited By: Rishi Sonwal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट