नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। RRB NTPC, Group D & MI Categories Exam Dates 2020-21: रेलवे भर्ती बोर्ड ने मिनिस्ट्रियल एण्ड आईसोलेटेड कटेगरीज (आरआरबी एमआई) के पहले चरण कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी 1) का एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है। बोर्ड द्वारा आज, 4 दिसंबर को जारी आरआरबी एमआई सीबीटी एग्जाम शेड्यूल 2020 के मुताबिक विभिन्न पदों के लिए परीक्षा का आयोजन 15 दिसंबर से 1 दिसंबर तक 90-90 मिनट की दो पालियों में किया जाएगा, जिनकी शुरूआत सुबह 10.30 बजे और दोपहर 3 बजे से होगी।

यह भी पढ़ें - RRB MI Admit Card 2020: शाम 5 बजे जानें अपना परीक्षा शहर और तिथि, रेलवे बोर्ड करेगा लिंक होगा एक्टिव

पदों के अनुसार आरआरबी एमआई कटेगरी  सीबीटी 1 एग्जाम शेड्यूल यहां देखें

1 दिसंबर को हुई थी तिथियों की घोषणा

रेलवे भर्ती बोर्ड ने मंगलवार, 1 दिसंबर को नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी (आरआरबी एनटीपीसी), आरआरसी ग्रुप डी (लेवल 1) और मिनिस्ट्रियल एण्ड आईसोलेटेड कटेगरीज (आरआरबी एमआई) के पहले चरण कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी 1) की तिथियों की घोषणा की है। समाचार एजेंजी वार्ता की खबर के अनुसार रेलवे भर्ती बोर्ड के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कुमार यादव ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान इन लंबित परीक्षाओं की तिथियों के बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़ें - RRB NTPC Exam Preparation Tips: 1.26 करोड़ उम्मीदवारों वाली सीबीटी 1 परीक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी

एमआई कटेगरी 15 दिसंबर से, एनटीपीसी 28 दिसंबर से

आरआरबी चेयरमैन द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार रेलवे एमआई कटेगरी के विभिन्न पदों की परीक्षाओं का आयोजन 15 दिसंबर से 18 दिसंबर तक किया जाएगा। आरआरबी एमआई कटेगरी की परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित किये जाएंगे। इसके साथ ही, सीईओ ने कहा कि रेलवे एनटीपीसी की परीक्षाएं इस माह के अंत में 28 दिसंबर से शुरू होंगी और मार्च 2021 तक अलग-अलग तिथियों पर आयोजित की जाती रहेंगी। इसी प्रकार, आरआरसी ग्रुप डी (लेवल 1) परीक्षाओं के बारे में सीईओ ने कहा कि लेवल 1 के 1 लाख से अधिक पदों के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन 15 अप्रैल 2021 से किया जाएगा। आरआरबी ग्रुप डी (लेवल 1) सीबीटी 2021 जून माह तक अलग-अलग तिथियों पर आयोजित किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें - RRB NTPC Exam 2020: स्टेशन मास्टर और यातायात सहायक पदों के लिए देनी होगी कम्प्यूटर आधारित अभिक्षमता परीक्षा

बता दें कि इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे भर्ती बोर्ड के चेयरमैन ने 5 सितंबर 2020 को रेलवे की एनटीपीसी, एमआई कटेगरी और लेवल 1 (ग्रुप डी) कटेगरी की परीक्षाओं का आयोजन 15 दिसंबर को किये जाने की घोषणा की थी। रेलवे द्वारा तीनो कटेगरी में ग्रुप सी और ग्रुप डी के 1.4 लाख पदों पर भर्ती की जानी है।

यह भी पढ़ें - RRB NTPC Exam 2020: उम्मीदवारों को आजीवन वंचित किया सकता है रेलवे की सभी परीक्षाओं से इन परिस्थितियों में

चयनित उम्मीदवारों का प्रशिक्षण अगस्त 2021

दूसरी तरफ आरआरबी चेयरमैन ने रेलवे की पूर्व में आयोजित भर्ती प्रक्रियाओं के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों के लिए कहा कि जिनकी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उनकी नियुक्ति निश्चित तौर पर होगी और इन उम्मीदवारों का प्रशिक्षण अगस्त 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - RRB NTPC CBT 1 Syllabus: रेलवे एनटीपीसी सिलेबस से जानें पहले चरण की परीक्षा के टॉपिक्स जिनसे से आएंगे प्रश्न

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप