नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। RRB NTPC CBAT 2020: भारतीय रेलवे द्वारा नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी - ग्रेजुएट एवं अंडर-ग्रेजुएट) के अंतर्गत 35 हजार पदों के लिए रिकॉर्ड 1.26 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इसकी भर्ती प्रक्रिया भी शुरु नहीं हुई है। हालांकि, रेलवे द्वारा चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण की परीक्षा को मार्च-अप्रैल में ही आयोजित किये जाने की तैयारियां थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते परीक्षाओं को आयोजित नहीं किया सका और रेल मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी विज्ञप्ति के अनुसार आरआरबी एनटीपीसी 2019-20 के लिए पहले चरण (सीबीटी 1) की परीक्षा का आयोजन महामारी की स्थिति पर नियंत्रण के बाद ही संभव होगा। इस बीच छात्रों को अपनी तैयारियों को जारी रखते हुए चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के लिए अलग-अलग रणनीति बनानी चाहिए। इसी क्रम में हम आज उन उम्मीदवारों को लिए जानकारी दे रहे हैं जिन्होंने रेलवे एनटीपीसी भर्ती के अंतर्गत स्टेशन मास्टर और यातायात सहायक पदों का विकल्प चुना है।

यह भी पढ़ें - RRB NTPC 2020 Exam Date: जानें क्यों अभी आयोजित नहीं की जा सकती है नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी परीक्षा?

कम्प्यूटर आधारित अभिक्षमता परीक्षा स्टेशन मास्टर और यातायात सहायक पदों के लिए

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2020 के पहले चरण यानि सीबीटी 1 के आयोजन के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा अलग-अलग पदों के लिए अगले चरण की परीक्षा ली जानी है। इसमें से स्टेशन मास्टर और यातायात सहायक पदों के विकल्प को चुनने वाले उम्मीदवारों को कम्प्यूटर आधारित अभिक्षमता परीक्षा यानि कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) के चरण से गुजरना होगा। सीबीएटी में उत्तीर्ण घोषित उम्मीदवारों को ही चयन प्रक्रिया के अगले चरण में सम्मिलित होने का अवसर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - RRB NTPC CBT 1 Syllabus: रेलवे एनटीपीसी सिलेबस से जानें पहले चरण की परीक्षा के टॉपिक्स जिनसे से आएंगे प्रश्न

आरआरबी एनटीपीसी नोटिफिकेशन (सं.01/2019) के अनुसार स्टेशन मास्टर / यातायात सहायक के पद पद विचार करने के लिए उम्मीदवारों को सीबीएटी की प्रत्येक टेस्ट बैटरी में अर्हता प्राप्त करनी होगी। सीबीएटी में केवल अंग्रेजी एवं हिंदी में प्रश्न और उत्तर के विकल्प होंगे। हालांकि उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएटी में निगेटिव मार्किंग नहीं है। स्टेशन मास्टर / यातायात सहायक मेरिट लिस्ट में सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को जगह मिलेगी जिन्होंने दूसरे चरण सीबीएटी में प्राप्त अंकों के लिए 70 फीसदी महत्व (वेटेज) और सीबीएटी में प्राप्त अंकों के लिए 30 फीसदी महत्व (वेटेज) प्राप्त किया हो।

इस प्रकार आरआरबी एनटीपीसी 2019-20 के अंतर्गत स्टेशन मास्टर / यातायात सहायक का विकल्प चुनने वालों के लिए सीबीएटी एक महत्वपूर्ण चरण है। सीबीएटी की तैयारी के लिए उम्मीदवार आरडीएसओ वेबसाइट, rdso.indianrailways.gov.in पर विजिट कर सकते हैं, जहां रेलवे द्वारा सीबीएटी सैंपल क्वेश्चंस और अन्य डिटेल उपलब्ध कराये गये हैं।

आरआरबी एनटीपीसी 2019-20 – फेज 2 (सीबीएटी) की अधिक जानकारी यहां से लें

सैंपल क्वेश्चंस और अन्य डिटेल यहां देखें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप