नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। RRB NTPC Exam Preparation Tips: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा 2019-20 के लिए उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। कुल 35 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 26 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। रेल मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना वायरस महामारी की स्थिति से पहले तक आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तैयारी अपने चरम स्थिति में थी। जबकि, इस महामारी के कारण की गई सभी तैयारियों में रूकावट आ गयी है और अब भारतीय रेल इस भर्ती प्रक्रिया को महामारी के नियंत्रित होते ही फिर से शुरु कर देगा।

एनटीपीसी  परीक्षा 2019 के लिए आवेदकों की संख्या काफी अधिक है, तो निश्चित है कि प्रतियोगिता भी कठिन होगी। इसलिए उम्मीदवारों के लिए यह समय परीक्षा की तैयारियों को जल्द से पूरा कर लेने का है। खास कर जिस क्षेत्र या विषय में वे कमजोर हैं, उसमें सुधार कर उसे बेहतर करने के लिए ध्यान केंद्रित करने का समय है। वहीं, किसी भी परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण यह हो जाता है कि परीक्षा सिलेबस और पैटर्न क्या है? तो आईये जानते हैं एनटीपीसी स्टेज 1 परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी...

यह भी पढ़ें: RRB NTPC 2020 Exam Date: जानें क्यों अभी आयोजित नहीं की जा सकती है नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी परीक्षा?

एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा 2020: सिलेबस और पैटर्न

एनटीपीसी स्टेज 1 (CBT) परीक्षा में तीन सेक्शन होंगे। जिसमें जनरल अवेयरनेस, मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग शामिल होंगे। जनरल अवेयरनेस सेक्शन में 40 प्रश्न, मैथ्स में 40 प्रश्न और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग में 30 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्नों के लिए 1 अंक निर्धारित होगा। यानी, 100 प्रश्नों के लिए 100 अंकों की परीक्षा होगी। जिसके लिए 1 घंटा, 30 मिनट का समय निर्धारित होगा। जबकि, पीडब्ल्यू उम्मीदवार के लिए 2 घंटे का समय होगा। बता दें कि यह परीक्षा नेगेटिव मार्किंग आधारित है और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की कटौती की जाएगी।

एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा 2020: मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स

बता दें कि एनटीपीसी स्टेज 1 परीक्षा में अलग-अलग श्रेणी के उम्मीदवार के लिए अलग-अलग मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स निर्धारित की गई है। सामान्य श्रेणी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स 40 प्रतिशत निर्धारित है। जबकि ओबीसी और एससी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 30 प्रतिशत तय किया गया है। वहीं, एसटी उम्मीदवारों के लिए यह 25 प्रतिशत निर्धारित होगी। 

एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा 2020: ऐसे करें तैयारी

जनरल अवेयरनेस: जनरल अवेयरनेस कवर करने के लिए एक बड़ा विषय है और यह आरआरबी परीक्षा में अधिक स्कोरिंग हासिल करने वाले वर्गों में से एक है। इसलिए सामान्य जागरूकता विषय सूची को देखें और कवर करने योग्य विषयों पर ध्यान दें। एनसीईआरटी (विशेषकर विज्ञान, अर्थशास्त्र और राजनीतिशास्त्र) से सम्बंधित सभी विषयों की मूल विषय देखें। बता दें कि पूछे गए प्रश्न प्रत्यक्ष तथ्यात्मक प्रश्न होते हैं, इसलिए इतिहास, भूगोल और वर्तमान मामलों से महत्वपूर्ण तथ्यों को ठीक प्रकार से याद कर लें।

मैथ्स: मैथ्स विषय की तैयारी के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों के रुझानों के आधार पर तैयारी करें। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें। सूत्र, टेबल, वर्ग, घन, वर्गमूल, घनमूल आदि का अभ्यास करें, ताकि आपको परीक्षा के दौरान अधिक सोच कर समय गवाना न पड़े। वहीं, यदि आपकी आधारभूत समझ बेहतर है, तो गणित के लिए शॉर्टकट ट्रिक्स का अभ्यास करें। ध्यान दें कि आप जितना अधिक अभ्यास करेंगे, आपको उतनी ही विशेषज्ञता मिलेगी।

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग: जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग सेक्शन के लिए रीजनिंग प्रश्नों को प्राथमिकता दें। आसान सवालों से शुरुआत करें और फिर मुश्किल सवालों की ओर बढ़ें। रीजनिंग की तैयारी शुरू करते समय खास कर के प्रश्नों की मूल बातें समझने पर ध्यान दें। बता दें कि रीजनिंग के लिए कई ट्रिक्स हैं, जिसकी मदद से अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करके इसमें निपुणता प्राप्त करें। रेलवे एनटीपीसी परीक्षा के पिछले वर्ष के सभी प्रश्न पत्रों को हल करना न भूलें। वहीं, कठिन सेक्शन जैसे- कोडिंग-डिकोडिंग, पज्ज़ल आदि के लिए अधिक से अधिक अभ्यास करें।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप