Move to Jagran APP

RRB NTPC Exam 2020: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा का प्रवेश पत्र जल्द होगा जारी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

RRB NTPC Exam 2020 आरआरबी द्वारा एनटीपीसी परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी करने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 04:29 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 04:38 PM (IST)
RRB NTPC Exam 2020: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा का प्रवेश पत्र जल्द होगा जारी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी
RRB NTPC Exam 2020: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा का प्रवेश पत्र जल्द होगा जारी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

RRB NTPC Exam 2020: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की नॉन-टेक्निकल पॉप्यूलर कटेगरीज (एनटीपीसी) स्टेज 1 की परीक्षा के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए गुड न्यूज़ है। लंबे अरसे से प्रवेश पत्र व परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को आरआरबी जल्द ही खुशखबरी दे सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरआरबी द्वारा एनटीपीसी परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी करने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। वहीं, परीक्षा कराने के लिए केंद्रों को चिन्हित करने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। जैसे-जैसे लॉकडाउन में ढ़ील दी जा रही है, परीक्षा की तैयारियों में भी तेजी आ रही है।

loksabha election banner

बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी के तहत रेलवे की विभिन्न इकाइयों में भर्ती के लिए 28 फरवरी 2019 को ही वैकेंसी निकाली गई थी। इसके अंतर्गत 12वीं पास और ग्रेजुएट उम्मीदवारों की कुल 35,277 रिक्तियां भरी जानी है। आरआरबी (RRB) एनटीपीसी परीक्षा 2019 के लिए 1 करोड़ 26 लाख उम्मीदवारों ने अप्लाई किया है। पूर्व में स्टेज 1 (CBT) परीक्षा जून से सितंबर 2019 के लिए ही आयोजित होनी थी। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से 1 वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद भी परीक्षा की डेट, शेड्यूल और प्रवेश पत्र जारी होने की स्पष्ट जानकारी प्राप्त नहीं थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देरी की वजह आवेदनों की भारी संख्या बताई गई थी। साथ ही, रेलवे अन्य परीक्षाओं के आयोजन में व्यस्त रहा है। वहीं, रेलवे को एक ऐसी एजेंसी की तलाश थी जो बिना किसी गड़बड़ी और पारदर्शिता के साथ परीक्षा का आयोजन कर सके।

हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आरआरबी ने एनटीपीसी के तहत होने वाली परीक्षा कराने वाली एजेंसी के चयन के लिए 2 मार्च 2020 को निविदा जारी कर दिया था। एजेंसी का चयन होने के बाद मई महीने में परीक्षा की प्रक्रिया शुरू करने की पूरी तैयारी थी। लेकिन कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए देशव्यापी लॉकडाउन लगा दिया गया। जिस कारण मई माह में भी परीक्षा को संपन्न नहीं कराया जा सका। लेकिन उम्मीदवारों के लंबे समय के इंतजार की घड़ियां अब समाप्त होने वाली हैं। वहीं, उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि प्रवेश पत्र जारी होने के बाद उन्हें तैयारी के लिए अधिक समय नहीं मिलेगा। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ के जरिये लॉगइन करना होगा।

इन पदों के लिए होगी परीक्षा

ग्रेजुएट: ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कॉमर्शियल क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइमकीपर, कॉमर्शियल अप्रेंटिस, स्टेशन मास्टर

अंडर ग्रेजुएट: जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइमकीपर, ट्रेन क्लर्क, कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.