Move to Jagran APP

RPSC SI Exam Date 2021: सब इंस्पेक्टर / प्लाटून कमांडर के 859 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि घोषित, चेक करें डिटेल्स

RPSC SI Exam Date 2021 उप निरीक्षक / प्लाटून कमांडर प्रतियोगी परीक्षा 2021 का आयोजन 4 सितंबर 2021 को किया जाएगा। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम उचित समय पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा तिथि से संबंधित नोटिस चेक कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 06:28 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 06:28 PM (IST)
RPSC SI Exam Date 2021: सब इंस्पेक्टर / प्लाटून कमांडर के 859 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि घोषित, चेक करें डिटेल्स
फिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं परीक्षा से संबंधित नोटिस

RPSC SI Exam Date 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने सब इंस्पेक्टर / प्लाटून कमांडर के कुल 859 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट, rpsc.rajasthan.gov.in पर एक प्रेस नोट जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि उप निरीक्षक / प्लाटून कमांडर प्रतियोगी परीक्षा 2021 का आयोजन 4 सितंबर, 2021 को किया जाएगा। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम उचित समय पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार, आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा तिथि से संबंधित नोटिस चेक कर सकते हैं।

loksabha election banner

इस भर्ती के लिए आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया 9 फरवरी, 2021 से शुरू की गई थी। पूर्व में, ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 10 मार्च, 2021 थी। वहीं, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा व फीस में छूट दिए जाने के बाद, 9 जून से एप्लीकेशन विंडो को फिर से ओपन किया गया था। अप्लाई करने की लास्ट डेट 23 जून, 2021 है। वैसे इच्छुक व पात्र उम्मीदवार, जिन्होंने अबतक आवेदन नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट, rpsc.rajasthan.gov.in या एसएसओ पोर्टल, sso.rajasthan.gov.in पर विजिट कर अप्लाई कर सकते हैं।

जानें योग्यता मानदंड

सब इंस्पेक्टर / प्लाटून कमांडर के पदों के लिए ऐसे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की हो। इसके अलावा, हिंदी देवनागरी लिपि में लिखने और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना जरूरी है। जहां तक आयु सीमा की बात है तो उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष से कम निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जनवरी, 2022 के अनुसार की जाएगी। हालांकि, रिजर्व कटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। डिटेल जानकारी के लिए वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ऐसे होगा चयन

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रतियोगी परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और साक्षात्कार के आधार पर किया जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.